गुजरात में हर दिन होता है दो महिलाओं का बलात्कार, अहमदाबाद में सबसे ज़्यादा मामले
Headline News
Loading...

Ads Area

गुजरात में हर दिन होता है दो महिलाओं का बलात्कार, अहमदाबाद में सबसे ज़्यादा मामले

    गुजरात को देश के सबसे तेज गति से विकास करने वाले राज्यों में से एक गिना जाता है। लेकिन राज्य में कानून व्यवस्था पिछले कुछ समय में काफी खराब हुई है। खासकर महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामलों में जबरदस्त तेजी आयी है। बता दें कि गुजरात में हर दिन 2 महिलाओं के साथ बलात्कार की घटनाएं होती हैं। वहीं गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में पिछले साल 621 बलात्कार के मामले दर्ज किए गए, जो कि पिछले 5 सालों में सबसे ज्यादा है। पूरे गुजरात की बात करें तो 1 अप्रैल, 2013 से लेकर 31 मार्च, 2018 तक के समय में बलात्कार के 4358 मामले सामने आए। इस समय के दौरान गुजरात में 1404 महिलाओं की हत्या की गई। गुजरात सरकार ने मोरबी से विधायक ब्रजेश मेरजा द्वारा विधानसभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में ये आंकड़े पेश किए हैं।
    गुजरात सरकार द्वारा दिए गए जवाब में यह भी बताया गया है कि पिछले 5 सालों में हुए 4358 बलात्कार के मामलों में से 401 मामलों में पीड़िता एससी-एसटी वर्ग से थीं। वहीं हत्या के 1404 मामलों में से मारी गईं 51 महिलाएं एससी-एसटी वर्ग से थीं। इतना ही नहीं बलात्कार के मामलों में से 2408 मामलों में यानि कि करीब 55 प्रतिशत मामलों में पीड़िता नाबालिग थी। अपने जवाब में सरकार ने बताया कि इन अपराधिक मामलों में पुलिस ने 6333 आरोपियों को गिरफ्तार किया।
    नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की रिपोर्ट क्राइम इन इंडिया में बताया गया है कि बलात्कार के 94% मामलों में आरोपी पीड़िता के जानने वाले ही थे। बलात्कार के मामलो में अहमदाबाद जहां सबसे आगे है, वहीं हत्या के मामलों में भी अहमदाबाद ही टॉप पर है। पिछले 5 साल अहमदाबाद में हत्या के 121 मामले दर्ज हुए हैं। हत्या के सबसे ज्यादा मामले दर्ज होने में राजकोट का नाम है, जहां हत्या के 35 मामले दर्ज हुए।

Post a Comment

0 Comments