यह कैसे पता करें कि दूध मिलावटी है या शुद्ध ?

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

यह कैसे पता करें कि दूध मिलावटी है या शुद्ध ?

   कैसे पता करें कि दूध मिलावटी है या शुद्ध? इसके लिए नीचे कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप आसानी से घर पर पता कर लेंगे कि दूध मिलावटी है या शुद्ध।
     सबसे पहले दूध में पानी की मिलावट को परखने के लिए किसी लकड़ी या पत्थर पर आप दूध की एक या दो बूंद गिराइए। अगर दूध बहकर नीचे की तरफ गिरे और सफेद निशान बन जाए तो दूध पूरी तरह से शुद्ध है। अगर आपके पास कोई काली सतह या वस्तु नहीं है तो कोई बात नहीं आप दूध की कुछ बुँदे अपने अंगूठे पर डाले यदि वो बहता हुआ कोई निशान ना छोड़ें तो समझ लीजिये की दूध में पानी मिला हुआ है।
   ये शायद आपके लिए सबसे आसान तरीका हो अगर आप असली दूध को दोनों हाथों के बीच रगड़ेंगे तो कोई चिकनाहट महसूस नहीं होगी वहीं, नकली दूध को रगड़ने पर डिटर्जेंट जैसी चिकनाहट महसूस होगी।
   अगर आप असली दूध को पीएंगे तो वह स्वाद में मीठा लगेगा वहीं नकली दूध को पीने में वो थोड़ा कड़वा लगता है जो की डिटर्जेंट और सोडा मिले होने के कारण होता है। दूध में डिटर्जेंट की मिलावट को पहचानने के लिए, दूध की कुछ मात्रा को एक कांच की शीशी में लेकर जोर से हिलाइए। अगर दूध में झाग निकलने लगे तो इस दूध में डिटरर्जेंट मिला हुआ है। अगर यह झाग देर तक बना रहे, तो वह दूध मिलावटी है।

Ad Code