सावधान इस बार सारे रिकॉर्ड तोड़ सकती है गर्मी, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
Headline News
Loading...

Ads Area

सावधान इस बार सारे रिकॉर्ड तोड़ सकती है गर्मी, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

   कड़ाके की ठंड के बाद अब उत्तर भारत को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मार्च के महीने में ही कई प्रदेशों में धूप की तपिश इतनी बढ़ गई है कि जून और मार्च में कोई फर्क ही नहीं लग रहा है। गुजरात के हालात अभी सबसे खराब बताए जा रहे हैं। प्रदेश के कई इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है जिससे लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। गुजरात में गर्मी इतनी बढ़ गई है कि एक महिला की मौत हो गई है।
गुजरात में गर्मी का प्रकोप
     उत्तर भारत में गर्मी ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है। मार्च के महीने में ही धूप की तपिश ने लोगों को जून की याद दिला दी है। गुजरात में तापमान सबसे ज्यादा बढ़ा हुआ है।
    प्रदेश के कई शहरों में पारा 40 डिग्री से ऊपर चला गया है। सोमवार का पोरबंदर में सबसे ज्यादा गर्मी देखी गई। पोरबंदर का तापमान सोमवार को 42.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, वहीं 41.9 डिग्री सेल्सियस के साथ सूरत इसके ठीक पीछे था।
    अहमदाबाद में भी तापमान सामान्य से ऊपर रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने सौराष्ट्र के तटवर्ती इलाकों के लिए चेतावनी भी जारी कर दी है। मौसम विभाग का कहना है कि सौराष्ट्र में लू चलने से हालात और खराब हो सकते हैं। वहीं अहमदाबाद में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।
     अहमदाबाद में मौसम विभाग के डायरेक्टर डॉ. जयंत सरकार ने कहा कि उत्तरी गुजरात और राजस्थान में भीषण गर्मी का कारण विरोधी चक्रवात परिसंचरण है जो प्रदेश में सूखी और गर्म हवा ला रहा है। डॉ. सरकार ने कहा कि मंगलवार से मौसम में बदलाव देखा जा सकता है क्योंकि हवा के पैटर्न दक्षिण-पश्चिम में पश्चिमी तक होंगे और यह अरब सागर से नमी लाएगा जिससे गर्मी कम हो सकती है।
नगर निगमों ने जारी की एडवाइजरी
     प्रदेश में गर्मी से हालात काफी खराब हो गए हैं। सूरत में पिछले दो दिनों में डिहाइड्रेशन, हल्के बुखार, पेट दर्द और बेहोशी के मामलों में 10-15% की वृद्धि हुई है। सूरत नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि उन्होंने अपने 40 से ज्यादा स्वास्थ्य केंद्रों और अन्य अस्पतालों के लिए गर्मी से संबंधित मामलों की निगरानी के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। राजकोट नगर निगम ने भी अगले दो दिनों में एक गर्मी की चेतावनी जारी की है।

Post a Comment

0 Comments