Gmail और Facebook में आ रही ऐसी परेशानी, आप भी रहें सावधान

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

Gmail और Facebook में आ रही ऐसी परेशानी, आप भी रहें सावधान

     न्यूयॉर्क। बड़ी संख्या में Gmail और फेसबुक यूजर्स को अजीब परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दोनों ही कंपनियों को लाखों शिकायतें मिली हैं कि अकाउंट अपने आप साइन आउट हो रहे हैं। यूजर्स को आशंका है कि कहीं कोई उनके खातों में सेंध मारने की साजिश तो नहीं रच रहा?
     गूगल के मामले में शिकायत है कि वेब ब्राउसर के साथ ही मोबाइल पर भी Gmail अकाउंट ऑटोमेटिकली साइन आउट हो रहा है।
     बहरहाल, गूगल की सफाई आ गई है। जीमेल हेल्प फॉरम्स में गूगल के कर्मचारी क्रिस्टल सी ने स्पष्ट किया है कि कंपनी इस मामले की जांच कर रही है। साथ ही उन्होंने कहा है कि फिलहाल गूगल खातों की सुरक्षा को कोई खतरा नहीं है। कंपनी की नजर में यह किसी फिशिंग का मामला नहीं है।
     जिन यूजर्स को यह समस्या आ रही है, गूगल ने उनसे कहा है कि वे accounts.google.com पर साइन इन करने की कोशिश करें। यदि पासवर्ड संबंधी कोई समस्या आ रही है तो Google अकाउंट पासवर्ड रिकवरी का उपयोग कर नया पासवर्ड हासिल करें।
     गूगल ने यह भी आगाह किया है कि 2-स्टेप वेरिफिकेशन के दौरान एसएमएस कोड मिलने में कुछ देरी हो सकती है। इसके लिए दोबारा भी प्रयास करना पड़ सकता है।
     इसी तरह कई फेसबुक यूजर्स का कहना है कि वे अपने आप साइन आउट हो गए और दोबारा लॉगिन नहीं कर पा रहे हैं। कुछ को यह मैसेज आ रहा है कि 'किसी और ने आपके खाते में साइन इन कर लिया है। घबराए नहीं। वास्तव में ऐसा नहीं है।' ऐसे में यूजर्स को समझ नहीं आ रहा कि क्या किया जाए?
पिछले हफ्ते भी फेसबुक में ऐसी ही समस्या आई थी। तब यूजर्स लॉगिन तो कर पा रहे थे, लेकिन फीड्स नहीं देख पा रहे थे। फेसबुक संबंधी समस्या को लेकर और जानकारी जुटाई जा रही है ताकि उसकी जड़ तक पहुंचा जा सके।

Ad Code