तो यह है मोबाइल फोन का इतिहास

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

तो यह है मोबाइल फोन का इतिहास

      चालीस साल पहले जब मोबाइल फ़ोन की शुरुआत हुई थी, उसके बाद से इसका सफ़र काफ़ी उतार-चढ़ाव भरा रहा है. हम यहां बता रहे हैं इसके विकास के 40 अहम पड़ाव.चार दशक पहले 1973 में मार्टिन कूपर ने 3 अप्रेल को पहला स्मार्टफोन लांच किया था। मोटोरोला के इस पहले सेलफोन की लम्बाई 10 इंच की ओर वजन 1 किलो के करीब था। मार्टिन कूपन ने 1952 में मोटोरोला कंपनी ज्वाइन की थी और आज भी वे उसी में काम कर रहे हैं।
1. चालीस साल पहले तीन अप्रैल 1973 को मोटोरोला के इंजीनियर मार्टिन कूपर ने अपनी प्रतिद्वंदी कंपनी के एक कर्मचारी को फ़ोन कर मोबाइल फ़ोन पर बातचीत की शुरुआत की थी.
2. इसके क़रीब 10 साल बाद मोटोरोला ने पहला मोबाइल हैंडसेट बाजार में उतारा था. इसकी क़ीमत थी क़रीब दो लाख रुपये.
3. आज दुनिया में इसके क़रीबसाढ़े छह अरब उपभोक्ता हैं.
4. मोटोरोला के पहले हैंडसेट का नाम था, डायना टीएसी. इसकी बैट्री को एक बार रिचार्ज कर क़रीब 35 मिनट तक बातचीत की जा सकती थी.
5. डायना टीएसी को बाज़ार में उतारने से पहले उसका वजन क़रीब 794 ग्राम तक कम किया गया. इसके बाद भी यह इतना भारी था कि इसकी चोट से किसी की जान जा सकती थी.
6. हास्य कलाकार एरिन वाइज ने 1985 में सेंट कैथरीन बंदरगाह से वोडाफ़ोन के दफ्तर फोन कर ब्रिटेन मेंमोबाइल फ़ोन के इस्तेमाल की शुरुआत की.
7. ओ2 के नाम से मशहूर सेलनेट ने 1985 में अपनी सेवा शुरू करके वोडाफोन का एकाधिकार तो़ड़ दिया. वोडाफ़ोन को दस लाख ग्राहक बनाने में नौ साल का समय लगा. वहीं सेलनेट ने केवल डेढ़ साल में ही अगले दस लाख ग्राहक जोड़ लिए.
8. फ्रांसीसी व्यवसायी फ़िलिप ख़ान ने 11 जून 1997 को अपनी नवजात बेटी सोफ़ी की फोटो लेकर कैमरे वाले मोबाइल फ़ोन की शुरुआत की.
9. भारत सहित कई दूसरे देशोंने पिछले कुछ सालों में गाड़ी चलाते समय मोबाइल फ़ोन पर बात करने पर प्रतिबंधित लगा दिया है.
10. एरिजोना के एक प्रतिष्ठान ने सितंबर 2007 में कुत्तों के लिए मोबाइल फ़ोन बाज़ार में उतारा. क़रीब 25 हज़ार रुपये की क़ीमत वाला यह फ़ोन जीपीएस सैटेलाइट सुविधा से लैस था.

Ad Code