CM योगी ने किया नए हाईटेक पुलिस हेडक्वाटर्स का उद्घाटन, 816.31 करोड़ की है लागत
Headline News
Loading...

Ads Area

CM योगी ने किया नए हाईटेक पुलिस हेडक्वाटर्स का उद्घाटन, 816.31 करोड़ की है लागत

Image result for yogi adityanath inaugurates new police headquarters  लखनऊ/उत्तरप्रदेश।। यूपी पुलिस के इस नए मुख्यालय में ईओडब्ल्यू, विजिलेंस, ट्रैफिक, फायर समेत 18 विभाग एक ही छत के नीचे काम कर रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से लैस इस बिल्डिंग की सुरक्षा के लिए 500 से अधिक सीसीटीवी कैमरे और 200 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं 
    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में बने यूपी पुलिस के नए मुख्यालय का उद्घाटन किया. 816.31 करोड़ की लागत से बनाई गई इमारत को ”सिग्नेचर बिल्डिंग” नाम दिया गया है. यह इमारत 40178 वर्ग मीटर में फैली है. इसके देश के सबसे हाईटेक पुलिस मुख्यालय होने का भी दावा किया गया है। 
    आपको बता दें 9 मंजिला पुलिस सिग्नेचर बिल्डिंग में डीजीपी 9वें फ्लोर पर बैठेंगे, तो वहीं बाकी 8 फ्लोर पर उत्तर प्रदेश पुलिस के 18 अन्य मुख्यालय शिफ्ट कर दिए गए हैं. शिफ्ट किए गए इस मुख्यालय में ईओडब्ल्यू विजिलेंस ट्रैफिक फायर समेत 18 विभाग एक इमारत और एक छत के नीचे काम कर रहे हैं. 
Image result for yogi adityanath inaugurates new police headquarters    अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से लैस इस बिल्डिंग की सुरक्षा के लिए 500 से अधिक सीसीटीवी कैमरे और 200 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. नए पुलिस मुख्यालय में बड़े आयोजनों के लिए 500 लोगों की दर्शक क्षमता वाला एक ऑडिटोरियम भी है. वहीं, यूपी पुलिस के इतिहास को संजोने के लिए म्यूजियम भी बनाया गया है. 
   गोमती नगर स्थित इस मुख्यालय पर जून महीने से ही डीजीपी समेत तमाम अफसर ने बैठना और काम करना शुरू कर दिया था. इस बिल्डिंग में अधिकारियों के बैठने के लिए बड़े और खास डिजाइन के रूम्स बनाए गए हैं. 
    पुलिस इकाइयों के एक जगह, एक साथ काम करने से कानून व्यवस्था सुचारू रुप से चलाने में मदद मिलेगी. साथ ही लोगों को मदद मिलने में भी कम समय लगेगा.

Post a Comment

0 Comments