कोरोना वायरस : आप खुद इसके कब गुप्त वाहक बन जाओगे आपको भी पता नहीं चलेगा

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

कोरोना वायरस : आप खुद इसके कब गुप्त वाहक बन जाओगे आपको भी पता नहीं चलेगा

Coronavirus lockdown: See images how police try sit-ups, squats ...क्या कोरोना वायरस कभी दूर जाएगा? जानिये क्या कहा है डब्ल्यूएचओ के शीर्ष विशेषज्ञों ने 
हमारी जिंदगी के लिए आखिर कितना जरूरी है लोकडाउन ?
   पोलियो, इबोला और अन्य बीमारियों से लड़ने में डॉ. ब्रूस आयलवर्ड के पास लगभग 30 वर्षों का अनुभव है और अब, उन्होंने अपना ध्यान COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए लगा दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक के वरिष्ठ सलाहकार आयलवर्ड, कोरोनवायरस वायरस से लड़ने के आरोप में दुनिया के शीर्ष अधिकारियों में से एक हैं।
  देश में कोरोनोवायरस प्रतिक्रिया की प्रभावशीलता का अध्ययन करने के लिए फरवरी में चीन के लिए संयुक्त डब्ल्यूएचओ मिशन का नेतृत्व करने वाले डॉक्टर ने पहली बार बीजिंग को वायरस से लड़ने के लिए किए गए उपायों को देखा। अब वह इसे साझा करते हुए कहते है कि दुनिया भर के वायरस एपीसेंटर्स में COVID-19 से लड़ने के लिए काम कर रहा है।
   जिनेवा में अपने कार्यालय से टाइम के साथ एक व्यापक टेलीकांफ्रेंस साक्षात्कार में, आइलवर्ड ने अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि इस वैश्विक महामारी को रोकने के लिए क्या करना चाहिए और भविष्य क्या हो सकता है?
   वार्तालाप के निम्नलिखित अंशों को स्पष्टता के लिए संघनित और संपादित किया गया है। क्या आप उम्मीद करते हैं कि COVID-19 का प्रसार जारी रहेगा?
Will the UK go into coronavirus lockdown? – The Sun   हम भविष्य में हाल ही में संक्रमित हो रही जगहों से थोड़ी बहुत झलक पा सकते हैं, ऐसी जगहें जो संक्रमित नहीं हैं, लेकिन उन जगहों पर भी जहाँ यह सब शुरू हुआ था। और यदि आप वापस जाते हैं और अभी चीन को देखते हैं, तो उन्होंने जनवरी की शुरुआत में इस वायरस की पहचान की, और उनका अनुमान है कि शायद मार्च के अंत में वे इस आपदा से ​​बाहर आ जाए इसके लिए उन्हें पूरे तीन महीने के लगभग या और भी अधिक समय लग जाए।
   जब आप यूरोप, उत्तरी अमेरिका, मध्य पूर्व में दुनिया भर में देखते हैं, तो आप देख सकते हैं कि हम वास्तव में घातक वृद्धि की अवधि में हैं, हम अभी भी वायरस को बहुत, बहुत तेजी से, यहां तक ​​कि तेज गर्मी वाले स्थानों में भी देख रहे हैं। इटली, तहरान जैसे देशों के सामने अभी भी इस चुनौती का सामना कई महीनो तक करना होगा हैं।
    जब आप दुनिया के अन्य हिस्सों को देखते हैं, जैसे कि अफ्रीका और भारतीय उपमहाद्वीप के कुछ हिस्सों में आप देख सकते हैं कि यह अभी शुरुआत है। हालांकि उनके पास बहुत कम मामले हैं, अगर आप इसके चक्र को ध्यान से देखते हैं, तो यह अभी घातक गुणात्मक वृद्धि के चरण में भी है।
    आपको क्या लगता है कि कोरोनोवायरस महामारी अब से छह महीने तक ही दिखाई देगी? उन्होंने आगे कहा की उन्हें उम्मीद है कि हम दुनिया के विभिन्न हिस्सों में बीमारी के साथ उभर रहे हैं, लेकिन यह चुनौती फ्लू के मौसम में वापस आने वाली हैं। और एक बड़ा सवाल यह है कि क्या हम उस अवधि में फिर से इसी तरह इसका उछाल जनमानस में देखेंगे?
क्या COVID-19 कभी नहीं मिटेगी? 
    ऐसा लगता है कि हम मूल रूप से पूरी पृथ्वी पर इस बीमारी की पर्याप्त लहर चल रही हैं ज्यादातर लोगों का मानना ​​है कि यह पूरी तरह से गायब हो सकता है, इसकी बहुत अधिक संभावना नहीं है, यह सिर्फ मानव आबादी में बहुत आसानी से प्रसारित होता है, इसलिए अधिक संभावना तरंगों के अधिक फैलाव की अधिक है।
    यदि आप बस हर मामले को खोजने के बिना बड़े शट डाउन उपायों पर भरोसा करते हैं, तो हर बार जब आप ब्रेक लेते हैं, तो यह लहरों में वापस आ सकता है। ताकि भविष्य स्पष्ट रूप से, हमारे और हमारी प्रतिक्रिया से निर्धारित हो सके जितना कि वायरस।
   अभी बड़ा सवाल यह है कि देश इन शटडाउन अवधि अभी कुछ दिनों तक जारी रखना एक वायरस के खिलाफ गुरिल्ला युद्ध जैसा है, यह वायरस घरों में चुपचाप प्रसारित होगा और फिर आप कही और जा रहे हैं यानी की आप खुद इसके कब गुप्त वाहक बन जाओगे आपको भी पता नहीं चलेगा।

Ad Code