किस देश में रात कभी नहीं होती है?
Headline News
Loading...

Ads Area

किस देश में रात कभी नहीं होती है?

    सूरज के चारों ओर पृथ्वी के घूमने के कारण हम "12 घंटे दिन और 12 घंटे रात" के साथ बहुत सहज रूप से अपना जीवन व्यतीत करते हैं। लेकिन, विश्व में कुछ ऐसे देश हैं जहां बिना हुए 24 घंटों सूरज की सुनहरी धूप बिखरी रहती हैं। कभी रात ही नहीं होती। ये इस प्रकार हैं:
नॉर्वे:: नॉर्वे को उगते सूरज के देश के रूप में जाना जाता हैं। यहाँ मई के अंत से जुलाई के अंत तक लगभग 76 दिनों के बीआर्कटिक सर्कल में स्थित, नॉर्वे को लैंड ऑफ द मिडनाइट सन कहा जाता है। मई से लेकर जुलाई के अंत तक लगभग 76 दिनों तक सूर्य कभी अस्त नहीं होता। चमकदार धूप पूरे क्षेत्र को दिन में लगभग 20 घंटे तक घेरती है। स्वाल्बार्ड, नॉर्वे, जो कि यूरोप का सबसे उत्तरी इलाका है, में सूरज 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक लगातार चमकता रहता है।
फिनलैंड :: फिनलैंड के अधिकांश हिस्सों में ग्रीष्मकाल के दौरान सूरज लगातार लगभग 75 घंटों तक चमकता रहता है और इस देश के नागरिकों को सर्दियों के दौरान सूरज की रोशनी का अनुभव नहीं होता है। यहां अर्धरात्रि के समय सूरज आर्कटिक सर्कल के ऊपर चमकता है,जिसके परिणामस्वरूप रात और सुबह के दिन के बीच की सीमा सिर्फ धुंधली हो जाती है।
स्वीडन :: स्वीडन में मई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक, सूरज मध्यरात्रि के आसपास डूबता है और लगभग चार बजे पुनः उग जाता है। इस देश में लगातार धूप की अवधि साल के छह महीने तक रहती है।
अलास्का :: अलास्का में मई के अंत से जुलाई के अंत तक सूरज अस्त नहीं होता है। सुंदर और लुभावनी, सर्दियों के समय में यह देश महीनों अंधेरे में रहता है। यह अपने शानदार ग्लेशियरों और बर्फ से ढके पहाड़ों के लिए जाना जाता है। यह सूरज के अस्त होने की घटना को 'द मिडनाइट सन' के रूप में जाना जाता है। यह प्राकृतिक घटना आर्कटिक के उत्तर में और अंटार्कटिक सर्कल के दक्षिण में स्थानीय गर्मियों के महीनों में होती है। जबकि इसके विपरीत ध्रुवीय रात नामक विपरीत घटना तब होती है जब सूरज सर्दियों में आसमान से नीचे रहता है।
आइसलैंड:: आइसलैंड ग्रेट ब्रिटेन के बाद यूरोप का सबसे बड़ा द्वीप एक खूबसूरत देश है। यहाँ मई से जुलाई के बीच सूरज की तेज धूप 20 घंटे से भी ज्यादा समय तक अपनी छटा बिखेरे रहती हैं। यहां मई के शुरू से जुलाई तक कोई अंधेरा नहीं होता क्योंकि सूरज हर समय आसमान में होता हैं ।
कनाडा:: दूसरा सबसे बड़ा देश इनुविक और उत्तर पश्चिमी क्षेत्रों जैसे स्थानों पर गर्मियों में लगभग 50 दिनों तक लगातार धूप देखता है। देश साल भर बर्फ में ढका रहता है।

Post a Comment

0 Comments