कैसे पता करे कि खासी बुखार कोराना वायरस की वजह से तो नहीं हो रहा है?

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

कैसे पता करे कि खासी बुखार कोराना वायरस की वजह से तो नहीं हो रहा है?

   
   देखिये अभी वर्तमान में कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा सिर्फ उन्ही लोगो को था जिन्होने हाल में ही विदेश यात्रा की थी और यह वायरस संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से ही फैलता है पर भारत में हवाई अड्डो में पर्याप्त जांच ना होने से सामान्य लोगो में भी फैलना शुरु हो चुका है। अत: कैसे पहचाने हम सन्कर्मित है या नही।
    इस संक्रमण का प्रारंभिक लक्षण है तेज़ बुखार और साथ में खासी और सांस लेने में परेशानी (परंतु सांस को छोड़ कर यह सामान्य फ्लू भी हो सकता है) तो पहले हम यह देखे कि क्या हम किसी एसे व्यक्ति से मिले है जो संक्रमित हो सकता है या जो अभी-अभी विदेश से लौटा है या फिर आपने किसी ऐसे प्रदेश या शहर की यात्रा की है जहां कोरोना के मामले अधिक हो।
     अगर हां, आप मिले है गए है और आप को बुखार है और खासी भी है तो तत्काल मास्क एवं ग्लब्स का प्रयोग करे और अपने चेहरे को (मुह नाक) हांथो से बिल्कुल ना छुए और कुछ भी छूने से पहले और बाद में हाँथ धो ले अपना कमरा और बिस्तर अलग कर ले और उसकी साफ सफाई का धयान रहे, घर से कम ही निकले, जिससे परिवार व अन्य लोगो को संक्रमण का खतरा ना हो।
पर अभी भी आप पक्का नही कह सकते ये फ्लू है या कोरोन
     वास्तव में कोरोना में तेज़ बुखार, सुखी खांसी, सांस लेने में परेशानी नाक से पानी आना, सर में दर्द, थकान, कान में दर्द ये सभी परेशानी एक के बाद एक या एक साथ आती है इनमे से कोई भी एक लक्षण होने पर घबराइए मत सिर्फ बुखार या सिर्फ खासी या सर दर्द होना कोरोना नही है, इसलिये 14 दिन तक संदिग्ध को निगरानी में रखा जता है, लेकिन इस दौरान सिर्फ शक़ होने पर भी आप मास्क व हांथो में ग्लोब्स का उपयोग करे व खुद का मूल्यांकन करे कि क्या इसके साथ उपर लिखे लक्षण भी मेहसूस हो रहे है या नही और सामान्य दवा खाकर देखे अगर यह ठीक नही होता है और लक्षण बढते जा रहे है तो किसी नजदीकी सरकारी हॉस्पिटल में सम्पर्क करे और इस दौरान साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें।
    यह कुछ दिन आराम करने और विशेष दवा से आसानी से ठीक हो जाता है इसमे विशेष ध्यान बुजुर्ग एवं बीमार व्यक्तियों का रखना पड़ता है इनकी प्रतिरोधक क्षमता अन्य लोगो के मुकाबले कम होती है (50वर्ष+ लोग विशेष सावधानी बर्ते) हमारा शरीर एसे वयरास से लड़ने में सक्षम है बस हमे स्वयं को स्वस्थ रखने की जरूरत है।
  इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए आप कोरोना की हेल्पलाइन नम्बर 1075 से सम्पर्क कर सकते है ।

Ad Code