दुनिया में सबसे महंगी ठोस वस्तु क्या है, इसका क्या उपयोग है?
Headline News
Loading...

Ads Area

दुनिया में सबसे महंगी ठोस वस्तु क्या है, इसका क्या उपयोग है?

दुनिया में तीन पदार्थ मिले है जो सबसे महंगे की श्रेणी में कहे गए
जेड स्टोन - कीमत: $170 मिलियन
   म्यांमार में खनिकों ने देश के उत्तर में काचिन राज्य में एक दूरस्थ खदान में दुनिया का सबसे बड़ा जेड पत्थर पाया है। यह पत्थर 14 फीट ऊंचा और 19 फीट लंबा है और इसका वजन लगभग 200 टन है। इस खूबसूरत जेड बोल्डर को चीन भेजा जाएगा, जहां इसे महंगे गहनों और मूर्तियों में उकेरा जाएगा।
एंटीमैटर - $62.5 ट्रिलियन प्रति ग्राम
    पृथ्वी पर सबसे महंगा पदार्थ। एक मिलीग्राम पॉज़िट्रॉन के उत्पादन में लगभग 25 मिलियन डॉलर का खर्च आता है। सिद्धांत रूप में, हम भविष्य में अंतरिक्ष यान के लिए ईंधन के रूप में एंटीमैटर का उपयोग करने में सक्षम होंगे। लेकिन आज की कमी यह है कि इसका सिर्फ एक ग्राम बनाने के लिए, पूरी मानव जाति को लगभग एक साल तक बिना आराम के काम करना होगा।
    एंटीमैटर सामान्य पदार्थ के विपरीत है। अधिक विशेष रूप से, एंटीमैटर के उप-परमाणु कणों में सामान्य पदार्थ के विपरीत गुण होते हैं। उन कणों का विद्युत आवेश उलट जाता है। बिग बैंग के बाद पदार्थ के साथ एंटीमैटर बनाया गया था, लेकिन आज के ब्रह्मांड में एंटीमैटर दुर्लभ है, और वैज्ञानिकों को यकीन नहीं है कि क्यों। इसे प्रयोगशालाओं में कम मात्रा में बनाया जा सकता है। यह शानदार आविष्कार ग्रहों और अन्य खगोलीय पिंडों के भविष्य के अंतरिक्ष यान यात्राओं को बढ़ावा दे सकता है।
   लेकिन कुछ अनुसंधान बताते हैं कि कैलिफ़ोर्नियम (Californium) दुनिया की सबसे महंगी धातु है। दुनिया की सबसे महंगी धातु कैलिफोर्नियम है। सबसे महंगी धातु होने के बावजूद, यह वास्तव में अधिकांश लोगों के लिए बहुत कम रुचि या परिणाम है। चिकित्सा उद्योग में इसके कुछ चुनिंदा उपयोग हैं, लेकिन वास्तव में यह अत्यधिक रेडियो-सक्रिय और अत्यंत खतरनाक है! यह परमाणु ऊर्जा उत्पादन के लिए इसके मुख्य उपयोग को सीमित करता है।
   कैलिफोर्नियम एक मानव निर्मित धातु है, और इसकी भारी कीमत पूरी तरह से इसकी दुर्लभता और उत्पादन लागत के कारण है। केवल रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रयोगशालाओं में सालाना केवल 30 - 40 माइक्रोग्राम बनाए जाते हैं।
    इस रेडियोधर्मी धात्विक रासायनिक तत्व का उपयोग विस्फोटकों और लैंड माइंस का पता लगाने और उनकी पहचान करने और कैंसर के इलाज के लिए अन्य चीजों के अलावा उपकरणों में किया जाता है।
कैलिफ़ोर्नियम - $25-27 मिलियन प्रति ग्राम
   अब तक का सबसे महंगा रासायनिक तत्व। 1950 में इसकी खोज के बाद से इसे केवल एक बार संश्लेषित किया गया है।
   तो निष्कर्ष के तौर पर हमारा जवाब एंटीमैटर के लिए जाता है। एंटीमैटर पृथ्वी पर अब तक का सबसे महंगा पदार्थ है। यद्यपि अब तक केवल बहुत कम मात्रा में उत्पादन किया गया है, वर्तमान में इसे संग्रहीत करने का कोई तरीका नहीं है। इसे "इसे बनाने" का सपना देखने के लिए सीईआरएन जैसी जगहों पर अत्यधिक परिष्कृत तकनीक की आवश्यकता होती है। आज, एक ग्राम एंटीमैटर लगभग 80 ट्रिलियन में बेचा जाता है।

Post a Comment

0 Comments