MBA पास युवती ने ‘भगवान शंकर’ से की शादी
Headline News
Loading...

Ads Area

MBA पास युवती ने ‘भगवान शंकर’ से की शादी

हर इंसान दु:खी है इसलिए अध्यात्म का मार्ग चुन कर भगवान शंकर से ही कर ली शादी
बारात निकालकर रीति-रिवाज से हुआ विवाह
 
  दतिया/ मध्य प्रदेश।। मध्य प्रदेश के दतिया जिले में एक अनोखी शादी देखने को मिली है। यहां एक एमबीए पास युवती निकिता चौरसिया की ब्रह्माकुमारी आश्रम में रीति-रिवाज से भगवान शिव से शादी हुई है।
  दतिया की रहने वाली निकिता चौरसिया की इस शादी की चर्चा चारों ओर हो रही है। निकिता की शादी के कार्यक्रम के अंतर्गत ब्रह्माकुमारी आश्रम में हल्दी, मेंहदी की रस्म और मंगल गीत गाये गए। शादी की तमाम रस्मों के बाद मैरिज गार्डन में रात को निकिता ने भगवान शंकर को वरमाला पहनाई। 
 निकिता का कहना है कि संसार में हर इंसान दु:खी है इसलिए अध्यात्म का मार्ग उन्होंने चुना है और भगवान शिव को पति मानकर अपना जीवन उन पर न्यौछावर कर रही है।
  अपनी शादी को लेकर निकिता ने कहा कि जब हमने भगवान शिव से शादी का निर्णय लिया, तो उनके परिवार और दोस्तों ने भी उनके फैसले को उचित ठहराते हुए उनका साथ देने का निर्णय किया। 
  वहीं निकिता के परिजनों का कहना है कि निकिता के भगवान शंकर से शादी करने पर समाज के लोगों की प्रतिक्रिया सही नहीं है, लेकिन अच्छा करने वालों का विरोध तो हमेशा से होता रहा है।
  निकिता चौरसिया की शादी करवाने वाले ब्रह्माकुमारी आश्रम से जुड़े लोगों का कहना है कि यह परमात्मा से मिलन होने का मार्ग है। इस शादी से हम लोगों को बहुत खुशी हो रही है।
  सांसारिक जीवन त्याग करना बहुत दुष्कर कार्य है और परम्पराओं की धारा के विपरीत जाकर समाज की परवाह न करके मीराबाई की तरह भगवान को अपना पति मान लेना और भी कठिन काम है। लेकिन एमबीए की शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी निकिता चौरसिया ने अध्यात्म का मार्ग चुना है। पाश्चात्य संस्कृति की और भागते आज के युवाओं के लिए निकिता का मार्ग कितना प्रेरणास्पद होगा ये तो आने वाला समय ही बतायेगा।

Post a Comment

0 Comments