गोरिल्ला ग्लास जो आपके मोबाइल की करता है खास सुरक्षा
Headline News
Loading...

Ads Area

गोरिल्ला ग्लास जो आपके मोबाइल की करता है खास सुरक्षा

Related image     स्मार्टफोन की स्क्रीन इतनी हार्ड नहीं होती की कहीं गिरने या लगने पर उसे टूटने से बचाया जा सके। इसके विपरीत गोरिल्ला ग्लास से बनी स्क्रीन के लिए ऐसा दावा किया जाता है की कहीं गिरने या टकराने पर भी फोन की स्क्रीन सुरक्षित रहती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गोरिल्ला ग्लास कठोर तरीके से बनाया जाता है। इसे कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास इसलिए कहते हैं, क्योंकि इसे कोर्निंग नाम की कंपनी बनती है।
गोरिल्ला ग्लास कितना स्ट्रांग होता है?
     हार्डनेस को मापने का स्केल होता है। इस स्केल को mohs scale of hardness कहा जाता है। इस स्केल में जो सबसे ज्यादा मजबूत होगा, उसका उतना ही नंबर ज्यादा होगा। उदाहरण के लिए- हीरा सबसे कठोर धातु है। इसलिए उसे 10 नंबर मिला है। इस स्केल के अनुसार गोरिल्ला ग्लास 6.5 स्केल तक की खरोंच सहन कर सकता है। इसका मतलब गोरिला ग्लास स्क्रीन वाला फोन अगर किसी पदार्थ से टकराता है और उसकी हार्डनेस 6 या 6.5 तक होगी तो स्क्रीन पर उसका कोई असर नहीं पड़ेगा।
    बाजार में 5 नंबर के ग्लास उपलब्ध : बाजार में अब तक 5 नंबर के ग्लास मौजूद हैं। इसका भी नया वर्जन पहले से बेहतर होता जाता है।
कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास-1: इसका पहला वर्जन 2008 में आया था। वर्तमान समय में इसका 5वां नंबर/वर्जन चल रहा है।
कोर्निंग गोरिल्ला ग्लासस-2: 2012 में लॉन्च हुआ यह वर्जन पहले के मुकाबले तकरीबन 20 प्रतिशत पतला था। पतला ग्लास होने की खासियत यह है की ग्लास जितना पतला होगा, उसका टाच उतना ही बेहतर काम करेगा।
कोर्निंग गोरिल्ला ग्लालस-3: इस ग्लास में Native Damage Resistant नाम की नई तकनीक का इस्तेमाल किया गया। कंपनी का दावा था की यह ग्लास नंबर 2 की तुलना में 3 गुना पतला और मजबूत था।

Post a Comment

0 Comments