48 घंटों के लिए दुनियाभर में ठप हो सकता है इंटरनेट
Headline News
Loading...

Ads Area

48 घंटों के लिए दुनियाभर में ठप हो सकता है इंटरनेट

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर भी पड़ेगा असर
     अगले 48 घंटे में अगर आपका इंटरनेट चलना बंद हो जाए या स्लो हो जाए तो चौंकिएगा मत क्योंकि यह सिर्फ आपके साथ ही नहीं होगा बल्कि हो सकता है कि पूरी दुनिया इससे प्रभावित हो. खबर है कि अगले 48 घंटों में दुनियाभर की इंटरनेट सेवा बाधित हो सकती है. Russia Today की रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेट उपभोक्ताओं को अगले 48 घंटों के दौरान नेटवर्क कनेक्शन फेल्योर का सामना करना पड़ सकता है. वजह यह है कि मेन डोमेन सर्वर और इससे जुड़ा नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर कुछ समय के लिए बंद रहेगा.
     रिपोर्ट के मुताबिक, 'द इंटरनेट कॉरपोरेशन ऑफ असाइन्ड एंड नंबर्स' (ICANN) इस अवधि के दौरान मेंटेनेंस से जुड़ा काम करेगी. ICANN क्रिप्टोग्राफिक की (key) को बदलेगी, जो कि इंटरनेट की एड्रेस बुक या डोमेन नेम सिस्टम (DNS) को प्रोटेक्ट करेगी.
इसलिए जरूरी हो गया है ग्लोबल इंटरनेट शटडाउन
     'द इंटरनेट कॉरपोरेशन ऑफ असाइन्ड एंड नंबर्स' (ICANN) ने कहा है कि साइबर अटैक की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए ऐसा करना जरूरी हो गया है. कम्युनिकेशंस रेगुलेटरी अथॉरिटी (CRA) ने कहा है कि एक सुरक्षित, स्थिर और लचीला DNS सुनिश्चित करने के लिए ग्लोबल इंटरनेट शटडाउन जरूरी है.
     CRA ने कहा है, 'अगर इंटरनेट यूजर्स के नेटवर्क ऑपरेटर्स या इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (ISPs) इस बदलाव के लिए तैयार नहीं हैं तो इंटरनेट की सेवाएं बाधित हो सकती हैं. हालांकि, उचित सिस्टम सिक्योरिटी एक्सटेंशन एनेबल करके इसके असर से बचा जा सकता है.'
     इंटरनेट यूजर्स को अगले 48 घंटे के दौरान वेब पेज एक्सेस करने या कोई ऑनलाइन ट्रांजेक्शंस करने में दिक्कत हो सकती है. इसके अलावा, अगर यूजर पुराना ISP का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें ग्लोबल नेटवर्क एक्सेस करने में परेशानी होगी.

Post a Comment

0 Comments