एक साल से माँ बनने की कोशिश कर रही महिला, डॉक्टर के खुलासे के बाद सदमे में

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

एक साल से माँ बनने की कोशिश कर रही महिला, डॉक्टर के खुलासे के बाद सदमे में

डॉक्टर से जब चेक करवाया तो पता चला कि महिला नही बल्कि पुरूष है
     चीन से एक अनोखा मामला सामने आया है, जहां मां बनने की कोशिश कर रही महिला को पता चला कि वह महिला नहीं बल्कि पुरुष है. महिला पिछले एक साल से प्रेग्नेंट होने की कोशिश कर रही थी, लेकिन सफल नहीं हुई. हाल ही में जब वह अपने पैर की चोट को दिखाने के लिए डॉक्टर के पास पहुंची, तब उसे पता चला कि वह महिला नहीं बल्कि पुरुष है. डॉक्टर ने महिला को बताया कि उसमें पुरुष y गुणसूत्र हैं. हालांकि, इसके बावजूद वह जीवन भर महिला के रूप में रह सकती है.
    दरअसल, 25 वर्षीय शादीशुदा महिला अपने चोटिल टखने के एक्स-रे (X-Ray) के लिए डॉक्टर के पास गई थी. जहां डॉक्टर ने उसे बताया कि वह दुर्लभ कंडीशन से पीड़ित है और इसी वजह से उसे कभी पीरियड नहीं हुए और न ही वह प्रेग्नेंट हो पाई. ‘डेली मेल’ की रिपोर्ट के मुताबिक, महिला की असल पहचान छिपाने के लिए उसे पिंगपिंग नाम दिया गया है. डॉक्टर के खुलासे के बाद वह सदमे में है.
विज्ञापन
46 XY Disorder से पीड़ित
    डॉक्टरों के अनुसार, महिला ‘यौन विकास के X46 विकार’ से पीड़ित है. यह एक ऐसी अवस्था होती है जिसमें पुरुष गुणसूत्र वाले लोगों में जननांग अस्पष्ट, अविकसित या होते ही नहीं हैं. चूंकि पिंगपिंग में फीमेल ऑर्गन हैं, इसलिए उसने कभी इस विषय पर ध्यान नहीं दिया. वो यही समझती रही कि किसी परेशानी की वजह से उसे पीरियड नहीं हो रहे हैं और वह प्रेग्नेंट नहीं हो पाई है. पिंगपिंग ने कहा कि पीरियड न होना उन्हें भी परेशान करता था, लेकिन उन्होंने शर्म की वजह से कभी इस बारे में किसी को नहीं बताया.
संभव है Treatment
    अमेरिका के आनुवांशिक और दुर्लभ रोग सूचना केंद्र का कहना है कि इस अवस्था वाले कई लोगों में जननांग होते हैं, जिन्हें स्पष्ट रूप से पुरुष या महिला का नहीं कहा जा सकता. GARD विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि 46 XY वाले कुछ लोगों में पूरी तरह से अविकसित मादा प्रजनन अंग होते हैं, जैसे कि गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूब, जबकि कुछ में नहीं होते. सर्जरी या हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के जरिए इसका इलाज किया जा सकता है, लेकिन पिंगपिंग अभी इस बारे में फैसला नहीं ले पाई है.

Ad Code