बेहोश कोबरा को मुंह से दी ऑक्सीजन, कुछ ही देर में सांप रेंगने लगा
Headline News
Loading...

Ads Area

बेहोश कोबरा को मुंह से दी ऑक्सीजन, कुछ ही देर में सांप रेंगने लगा

    मलकानगिरी/उड़ीसा।। कोरोना महामारी में एक ओर जहां ऑक्सीजन की कमी से इंसानों की सांसें थम रही है. दूसरी ओर बेसुध पड़े कोबरा सांप को मुंह से ऑक्सीजन देकर जान बचाई गई है. ये मामला उड़ीसा के मलकानगिरी जिले का है, जहां सांप प्रेमी आशीष ने बेहोश कोबरा को पाइप के सहारे मुंह से ऑक्सीजन देकर नई जिंदगी दी है.
कोबरा में ऑक्सीजन की कमी कैसे हुई 
    जानकारी के मुताबिक मलकानगिरी के नोवागुड़ा में एक कोबरा सांप घुस गया. कोबरा सांप को देख लोगों के बीच अफरा-तफरी का माहौल हो गया. सांप को लोगों ने भगाने की कोशिश की, लेकिन वो भागने की बजाय दीवार के बीच में छुप गया. सांप को निकालने के लिए दीवार तोड़ा गया, तब तक ऑक्सीजन की कमी के चलते सांप बेहोश हो गया.
क्या करते है आशीष 
    सांप के बेहोश होने की जानकारी सांप प्रेमी आशीष को मिली. आशीष होमगार्ड की नौकरी करते हैं. जिस कोबरा को देखकर ही लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं, लोग उससे दूरी बना बैठते हैं, आशीष सांप के ऐसे प्रेमी हैं कि सांपों की जान बचाने मुंह से ऑक्सीजन तक देने को तैयार हो जाते हैं.
कोबरा को ऑक्सीजन कैसे दी 
    आशीष ने बेहोश पड़े सांप को कोल्ड ड्रिंक पीने वाले पाइप के जरिए मुंह से ऑक्सीजन दी. कुछ ही देर में कोबरा सांप हलचल करने लगा और रेंगने लगा. आशीष ने सुरक्षित पकड़कर जंगल में सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया.
कोबरा में कितना होता है ज़हर 
   बता दें कि कोबरा सांप की लंबाई 20 फुट तक होती है. मादा कोबरा साल में सिर्फ एक बार ही अंडे देती है. इस दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक माना जाता है. सांपों की प्रजातियों में एकमात्र किंग कोबरा ही ऐसा सांप है, जो घोंसला बनाता है और दूसरे सांपों को खाता है. इस सांप में एक साथ 20 लोगों को मारने लायक विष छोड़ने की क्षमता होती है.

Post a Comment

0 Comments