Headline News
Loading...

Ads Area

झूठ पकड़ने का सबसे आसान तरीका क्या है?

   
   अगर आप कुछ ट्रिक को फॉलो करें तो आप किसी भी सामने वाले का झूठ बड़ी ही आसानी से पकड़ सकते हैं यह तरीके फेस एक्सप्रेशन और शारीरिक हावभाव के जानकार एक्सपर्ट द्वारा बताये गए है। किसी के झूठ पकड़ने के लिए किन बातो को रखना होगा ध्यान -
  1. आपको करना ये है कि जो इंसान आपसे बातचीत कर रहा है उसकी आंखो पर विशेष ध्यान देना है।
  2. बातचीत के दौरान अगर उसकी आखें दाहिनी तरफ मुड़ रही हैं वो लगतार नजर नहीं मिला पा रहा है तो तुरन्त समझ जाइये कि वो आपसे झूठ बोल रहा है। 
  3. सच बोलने के लिए किसी भी व्यक्ति को सोचना नहीं पड़ता है बल्कि झूठ बोलने के लिए किसी भी व्यक्ति को दिमाग लगाना पड़ता है या आप कह सकते है कि उसे कई तिकड़म लगाने पड़ते है। 
  4. झूठ बोलने वाले व्यक्ति को बोलने से ज्यादा उसे अपने झूठ को छुपाने के लिए जुगाड़ खोजना पड़ता है। यही वजह है कि एक झूठ छिपाने के लिए हजारों नया झूठ गढ़ना पड़ता है।
  5. यदि बातचीत करने वाला आपके सामने बैठा है तो उसके पैरों के पोस्चर पर ध्यान रखना है यदि वो पैरों को हिला रहा है तो ये भी झूठ बोलने का संकेत है। 
  6. इसके अलावा पैरों को फोल्ड करके बैठा है तथा कुछ घबराया या वह डरा हुआ है और वह जल्दी से अपनी बातचीत खत्म करने के लिए उत्सुक है तो ये सभी हरकते उसके झूठ बोलने का संकेत देती है।
  7. इसके अलावा झूठ बोलते वक्त झूठ बोलने वाले की सामान्य से अधिक नाक गर्म हो जाती है। उसकी सांसे तेजी से चलने लगती है तथा हृदय की गति बढ़ जाती है। लाई डिटेक्टर इसी सिद्धांत पर कार्य करता है यह यंत्र झूठ बोलने वाले की हृदय की गति को माप लेता है यदि यह गति सामान्य से ज्यादा हुई तो यह झूठ बोलने का संकेत है।
  8. आपको जिसका झूठ पकड़ना है उससे विनम्र और शालीन होकर बात करें वह अपनी बात का जो तथ्य आपके समक्ष प्रस्तुत करे उसे आप स्वयं दोहराएं और गहराई से उसके बारे में दो चार प्रश्न पूछें। यदि वो झूठ बोल रहा है तो उपर्युक्त लक्षण जरूर दिखाई पड़ेगा। आप इन बातों को ध्यान रखेंगे तो निश्चित रूप से सामने वाले का झूठ पकड़ सकेंगे।

Post a Comment

0 Comments