38 बच्चों की ग्रेट मामा.. मरियम नबातांजी..
Headline News
Loading...

Ads Area

38 बच्चों की ग्रेट मामा.. मरियम नबातांजी..

    यूगांडा में 41 साल की मरियम नबातांजी ऐसी मां हैं जिन्हें कुदरत ने 38 बच्चों से नवाजा है। यूं तो मरियम को 44 बच्चे थे लेकिन 6 बच्चे अकाल मौत मर गये। मरियम को उसके पिता ने 12 साल की उम्र में 27 साल के आदमी को बेंच दिया। 13 वें साल में मरियम दो जुड़वा बच्चों की मां बन गयीं। इसके बाद चार बार फिर जुड़वा बच्चे हुए.. चार बार तीन तीन बच्चे और पांच बार चार चार बच्चे हुए। दो बच्चों ने अकेले जन्म लिया.. छह बच्चों के बाद मरियम ने डाक्टर से नसबंदी करने के लिए कहा लेकिन डाक्टरों ने मरियम को बताया कि उसके स्वास्थ्य की परिस्थितियों को देखते हुए अगर सर्जरी की गई तो ट्यूमर हो सकता है। 
    मरियम का अतीत बहुत दुखभरा रहा.. पैदा होते ही उसकी मां उसे और उसके भाई बहनों को छोड़कर चली गयी.. सौतेली मां ने शीशा मिश्रित दूध पिलाकर उसके पांच भाई बहनों को मार दिया। वह बच गयीं क्योंकि वो किसी रिश्तेदार के यहां थीं, जिस आदमी ने उसे खरीदा था और जिसके बच्चों की मां थी उसने उसे खूब मारा पीटा।    उसके सामने अपनी प्रेमिकाओं को लाता और उससे खाना बनवाता। खूब प्रताड़ना दी और बाद में उसे छोड़कर चला गया। अकेले की दम पर मरियम अपने बच्चों का लालन पालन कर रही हैं। केक बेचना, इवेंट डेकोरेटिंग, बालों की साज-सज्जा के अलावा और तरह काम करके वो बच्चों का लालन पालन करतीं हैं। 
   मरियम अपने बच्चों को चुनने की आजादी देना चाहती हैं। बच्चों की शिक्षा पर उनका खास ध्यान है। एक रिपोर्टर मरियम से पूछता है - " आपका कभी मन नहीं किया कि बच्चों को पति के पास छोड़कर नयी दुनिया बसा लूं" मरियम मुस्कराकर जवाब देती हैं - " मेरा अभी मन कर रहा है कि छड़ी उठाऊं और आपको पीटकर घर से बाहर भगा दूं। बच्चों के बगैर मै अपनी जिंदगी देखती ही नहीं।" 

Post a Comment

0 Comments