उदयपुर से सिंगापुर अंतरराष्ट्रीय बुलेट रेलमार्ग की मांग शेरपा तक पहुंची
Headline News
Loading...

Ads Area

उदयपुर से सिंगापुर अंतरराष्ट्रीय बुलेट रेलमार्ग की मांग शेरपा तक पहुंची

उदयपुर अन्तरराष्ट्रीय बुलेट ट्रेन का विजन फिर पकड़ने लगा जोर
उदयपुर सिटीजन सोसायटी का शेरपा अमिताभकांत से आग्रह
   उदयपुर/राजस्थान।। उदयपुर सिटीजन सोसायटी का कहना है कि यह सही वक्त है जब उदयपुर से सिंगापुर अंतरराष्ट्रीय बुलेट रेलमार्ग पर विचार शुरू किया जाए। जी-20 में आए विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों के समक्ष इस परियोजना पर चर्चा हो तो सकारात्मक निर्णय हो सकता है। उदयपुर सिटीजन सोसायटी ने उदयपुर अंचल की ओर से शेरपा प्रतिनिधियों से इस पर विचार करने का आग्रह किया है।
  सोसायटी के अध्यक्ष क्षितिज कुम्भट ने बताया कि सोसायटी के श्रद्धेय सदस्य स्वाधीनता सेनानी स्व. हुकमराज मेहता ने वर्ष 2001 में लंदन-कोलकाता-सिंगापुर वाया उदयपुर अंतरराष्ट्रीय रेलमार्ग का विजन प्रस्तुत किया था। आज के परिप्रेक्ष्य में यदि इस सपने में बुलेट ट्रेन की अवधारणा को जोड़ दिया जाए तो वैश्विक स्तर पर भारत न केवल एक कीर्तिमान बनाएगा, बल्कि ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के अपने आध्यात्मिक संदेश के मार्ग को प्रशस्त कर सकता है।
  सोसायटी की ओर से 11 नवम्बर 2001 को आयोजित सांसद सम्मेलन में मेहता ने नवम्बर 2000 में भारत, वियतनाम, म्यांमार, कंबोडिया और लाओस के मंत्रियों की लाओस की राजधानी वियनतियाने में हुई बैठक में ‘मेकांग गंगा को-ऑपरेशन’ घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर का संदर्भ देते हुए बताया था कि इस घोषणा में परिवहन गलियारों को विकसित करने के प्रावधान हैं। इससे एशियाई राजमार्ग परियोजना को कोलालमपुर, होचिमिन्ह सिटी, फोनपेन, बैंकॉक, विएतनिअंस चिंगमाई, यांगून (रंगून) मैंडले, केलेमिया, टैमी, ढाका और कोलकाता के माध्यम से सिंगापुर को नई दिल्ली से जोड़ने की उम्मीद बंधी। इसी के मद्देनजर लंदन - कोलकाता - सिंगापुर अंतरराष्ट्रीय रेलमार्ग की अवधारणा रखते हुए स्व. मेहता ने कहा था कि भारत के दोनों छोर से पड़ोसी देशों के साथ इस रेलमार्ग का जुड़ना वैश्विक सम्बंधों की नई शुरुआत भी होगी। इसका पूरा प्रस्तुतीकरण तब रेल मंत्रालय व संबंधित देशों के दूतावासों को भी प्रेषित किया गया था।
  आज जबकि बुलेट ट्रेन के मार्ग में उदयपुर अंचल का बड़ा हिस्सा शामिल किया जाना प्रस्तावित है, इसे प्राथमिकता में रखते हुए आज के परिप्रेक्ष्य में उदयपुर से सिंगापुर तक अंतरराष्ट्रीय रेलमार्ग कोई बड़ी चुनौती नहीं है। यदि इस मार्ग को बुलेट ट्रेन के लिए तैयार किया जाए तो पर्यटन के साथ अन्य व्यापार में समृद्धि के नए सोपान स्थापित होंगे।
उदयपुर-सिंगापुर रेलमार्ग विजन पत्र रेलमंत्री को किया गया प्रस्तुत
   आपको बतादे की पूर्व में उदयपुर सिटीजन सोसायटी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का स्वागत करते हुए उन्हें उदयपुर आने का न्योता दिया था। साथ ही उदयपुर से सिंगापुर अंतरराष्ट्रीय रेल मार्ग के विजन का डॉक्यूमेंट भी प्रस्तुत किया था। इसी को लेकर कई वर्षो पहले स्व. हुकमराज मेहता ने उदयपुर को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर बुलेट ट्रेन से जोड़ने का एक सपना देखा था जिसको हकीकत के धरातल पर लाने के लिए उन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर कई देशो के साथ इस सम्बन्ध मे घोषणा पत्र मय हस्ताक्षर तैयार किये गये थे। आज उसी विजन ओर अवधारणा को साकार रूप देने के लिए उदयपुर सिटीजन सोसायटी ने एक नई मुहिम शुरू की है।
रेलमंत्री का किया गया था स्वागत
  बड़ीसादड़ी रेलवे स्टेशन पर मावली-बड़ी सादड़ी आमान परिवर्तन के बाद नए मार्ग का लोकार्पण करने तथा बड़ी सादड़ी-उदयपुर रेलगाड़ी को हरी झंडी दिखाने के लिए उदयपुर आये रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से सिटीजन सोसायटी के अध्यक्ष क्षितिज कुम्भट, सदस्य तुषार मेहता तथा सुनील लड्ढा ने उदयपुर हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया थ।
सभी देशो के साथ सम्बन्धो मे बढेगी प्रगाढ़ता
  हवाई अड्डे पर ही रेलमंत्री को उदयपुर पधारने का न्योता देने के साथ उदयपुर से सिंगापुर अंतरराष्ट्रीय रेल मार्ग का विजन पत्र सौंपते हुए उन्होंने आग्रह किया था कि नए भारत में इस रेल परियोजना पर विचार किया जाए जिससे इस मार्ग पर आने वाले सभी देशों के साथ संबंधों में प्रगाढ़ता और बढ़े।
लंदन से सिंगापुर वाया कोलकाता के विजन मे था उदयपुर
  कुम्भट ने बताया कि उदयपुर सिटीजन सोसायटी के वरिष्ठ सदस्य तथा दिवंगत स्वाधीनता सेनानी स्वर्गीय हुकमराज मेहता ने वर्ष 2001 में लंदन से सिंगापुर वाया कोलकाता का विजन पत्र प्रस्तुत करते हुए इस मार्ग पर उदयपुर को भी जोड़े जाने का सपना संजोया था।
उदयपुर से सिंगापुर को बुलेट ट्रेन से जोड़ने का किया था आग्रह
  कुम्भट ने कहा कि उदयपुर सिटीजन सोसायटी ने विजन पत्र में इस अंतरराष्ट्रीय रेलमार्ग को उदयपुर से सिंगापुर के बीच बुलेट ट्रेन से जोड़ने का आग्रह किया था। यह विजन पत्र राजस्थान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया तथा चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी को भी प्रस्तुत किया गया है।

Post a Comment

0 Comments