लम्पी वायरस मे ईलाज के अभाव मे झाड फूंक करवाने को मजबूर हुए पशुपालक

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

लम्पी वायरस मे ईलाज के अभाव मे झाड फूंक करवाने को मजबूर हुए पशुपालक

गऊ माता के नाम पर वोट लेकर जीतने वाले मोदी चीतो के साथ कर रहे है नौटंकी
कांग्रेस ने भारत जोडो मे फूक दिये जनता के टैक्स के पैसे
Broom treatment in Lampi Virus
   
  बांसवाडा/राजस्थान।। राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में लम्पी वायरस का कहर मवेशियों में बढ़ता ही जा रहा है, इस वजह से सैकड़ों मवेशी सिर्फ चिकित्सकीय उपचार के अभाव में बेमौत मारे गए है। आपको बतादे कि विगत कई समय से अशोक गहलोत ने जहा राजस्थान की गरीब जनता को चूस कर सारा टैक्स का पैसा अधेड़ राहुल गाँधी की भारत जोड़ो नौटंकी में फूंक दिया वही सोशल मीडिया पर फेकू नाम से प्रसिद्ध नरेंद्र मोदी भी नौटंकी करने में कांग्रेस से आगे निकल गए है। मोदी ने अपने जन्म दिन पर मौज मारते हुए बन-ठन कर एमपी के कूनो नेशनल पार्क मे नामिबिया से लाए गये चीतो के साथ खरिदी हुई मिडिया मे दिनभर नौटंकी करने में कोई कसर नही छोडी। आप ही बताइये क्या किसी देश का जिम्मेदार प्रधानमंत्री इस तरह की नौटंकी करते कभी देखा गया है? जब उस देश की 80% से अधिक यूवा पीढी बेरोजगारी और अशिक्षा से ग्रसित हो। 
Broom treatment in Lampi Virus
  बतादे कि यह वही मोदी है जो हर चुनावो मे गाय को अपनी माता कहते हुए नहीं थकता था, लेकिन जब आज उसी गऊ माता को लम्पी वायरस मे बीमारी के कारण ईलाज की जरूरत पडी तो वह चीतो के साथ मजे मार रहां है। यह देश का दुर्भाग्य है कि हमारी जनता के साथ धोखाधडी करते हुए एक अनपढ जालसाज व्यक्ति आज देश का प्रधानमंत्री बन गया है। वही बांसवाड़ा के जनजातीय क्षेत्रो के हालात लम्पी वायरस के कारण दिन ब दिन बिगडते ही चले जा रहे है, रोज कई मवेशी सिर्फ उचित ईलाज के अभाव मे अकाल मौत का शिकार हो रहे है। बांसवाड़ा जिले के कुशलगढ के खेडा धरती मे फैला लंपी वायरस चिकित्सा सुविधा के अभाव मे ग्रामीण मवेशियो का अब झाड फूंक से इलाज करवाने को मज़बूर है।
Broom treatment in Lampi Virus
बीस पंचायत क्षेत्र के हर गांव मे आने लगे केस सामने
   लंपी वायरस मूकबधिर गौवंश और पशुओ के लिए काल का ग्रास बनकर सामने आया है। कुशलगढ की विभिन्न 51 ग्राम पंचायतो मे मवेशी ज्यादा ही संक्रमित होने लगे है। वही खेडा धरती घाटा क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतो मे हालात विकट है, जहा क्षेत्र के मोहकमपुरा, सातलिया, राजापुरा, भोराज, रूपगढ, बस्सी, महूडा, बडी सरवा, पाटन, बिजौरी, चोखवाडा, दरोबडिया, कुकडीपाडा, बावलियापाडा, बावडी, गोपालपुरा, टिमेडा छोटा, सींगलाकुडी, मोरझरी, वरसाला मे गौवंश यथा गाय, बैल और भैंसो मे संक्रमण की जानकारी सामने आई है।
Broom treatment in Lampi Virus
   बतादे कि कुशलगढ मे राजतालाब मार्ग माँ भारती कॉलेज रोज पर खंड का सबसे बडा पशू चिकित्सालय है। जहां पूरे उपखंड क्षेत्र मे छोटे-बडे पशु चिकित्सालय जिनमे बस्सी, बडी सरवा ए ग्रेड, मोहकमपुरा मे मुख्य चिकित्सा अधिकारी के पद पूरी तरह से रिक्त है, वही पशुधन सहायक के भरोसे बीस पंचायत क्षेत्र के दो लाख से अधिक पशुधन ईलाज के अभाव मे संक्रमण तेज़ गति से फैल रहा है। 
Broom treatment in Lampi Virus
  वही ग्रामीण अपने स्तर पर नीम, अजवाइन और हल्दी का धूंआ करने के साथ झाड फूंक भी करा रहे है, ताकि गौवंश की जान कैसे भी बच जाए। बता दे कि स्टाफ की कमी और पेटेंट टीका और दवाई नही होने से मवेशी बीमार चल रहे है।
Broom treatment in Lampi Virus
   राजापुरा के पूर्व सरपंच हवसिंह भाई, सातलिया जिथिंग भाई, भंवरदा तेरसिंह भाई ने बताया कि क्षेत्र मे एकसाथ लंपी वायरस फैलने से कार्यरत कर्मचारीयो के घरो तक सूचना देने के बावजूद इलाज के लिए उनके वहा नही पहुँचने से जनजाति क्षेत्र मे पशुपालक ईलाज के लिए खासे परेशान हो रहे है।

Ad Code