अपने प्रिय शिक्षक से शिक्षा लेने ग्रामीण बच्चे टीसी लेकर 600 KM दूर जा पहुंचे

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

अपने प्रिय शिक्षक से शिक्षा लेने ग्रामीण बच्चे टीसी लेकर 600 KM दूर जा पहुंचे

   बांसवाड़ा/राजस्थान।। गुरु ब्रह्मा, गुरु विष्णु, गुरु देवो महेश्वर गुरु साक्षात् पर ब्रह्मा तस्मय श्री गुरुवे नमो नमः हमारे जीवन में शिक्षा कितनी अहम ज़रुरी है, यह आधुनिक युग में इस बात को हर कोई जान चूका है। अंधकार से प्रकाश की ओर मार्ग बताने वाला गुरु ही होता है। गुरु का पद भगवान से भी बड़ा होता है। हमारे वेदों और पुराणों में गुरु के बारे में कहां भी गया है की गुरु गोविंद दोनों खड़े काके लागूं पाय बलिहारी गुरु आपने गोविंद दियो बताय। 
  आज हम राजस्थान के बांसवाड़ा जिले के कुशलगढ़ उपखंड क्षेत्र के खेड़ा धरती घाटा क्षेत्र के मोहकमपुरा आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में रह चुके शिक्षक जो कि विज्ञान के व्याख्याता मुकेश चंद मीणा के बारें में बताने वाले है। अपने शैक्षिक जीवन में मीणा ने तारिफ ए काबील काम किया है, उनके बच्चो के प्रति समर्पित भाव के जज़्बे को आज हर कोई सलाम करता है। बता दे कि शिक्षक मुकेश मीणा ने मोहकमपुरा में शिक्षक के रूप में अपनी ज्वाइनिंग दी थी। इससे पहले मुकेश मीणा रेलवे में जेईई थे, पर मीणा को बच्चो को पढ़ाने का ऐसा जूनून लगा कि मीणा ने रेलवे की नोकरी तक छोड दी और पहली बार मोहकमपुरा स्कुल में 5 जुलाई 2017 को शिक्षक के रूप में अपनी प्रथम ज्वाइनिंग दी। बता दे कि मीणा भौतीक विज्ञान के व्याख्याता है। वैसे कांग्रेस सरकार की नाकामी की वजह से दुसरे विषय के व्ख्याताओ के रिक्त पदों से मोहकमपुरा स्कूल पहले से ही झुझ रहा था, ऐसे में शिक्षक मुकेश मीणा छात्रों के लिए वरदान साबित होते चलें गए। मीणा के छात्रों के प्रति लगाव और समर्पण के कारण छात्र मन लगा कर पढाई में लिन हो गए थे कि अचानक शिक्षक मुकेश मीणा का स्थानांतरण पट्टी खुर्द बामनवास में सन 2019 में हो गया। इस पर गुरु और शिष्य में ऐसे प्रगाढ़ लगाव के कारण 40 बच्चो ने अपनी टीसी कटवाकर 600 किलो मीटर दुर अपने आदर्श गुरु के पास बामनवास पढ़ने के लिए चलें गए। वही समर्पित शिक्षक मीणा भी वर्तमान में अपने खर्चे से सरकारी भवन में छात्रों की पढ़ाई का खर्च उठा रहे है। 
राजस्थान शिक्षक संघ अंबेडकर उपशाखा कुशलगढ़ की नवीन कार्यकारिणी गठीत 
  राजस्थान शिक्षक संघ अंबेडकर उपशाखा कुशलगढ़ की नवीन कार्यकारिणी के लिए 10 सितंबर 2022 को निर्विरोध चुनाव हुए, जिसमें लगभग 100 से अधिक शिक्षकों ने भाग लिया और निर्विरोध पूरी कार्यकारिणी का चयन किया गया। जिले से जिला महामंत्री श्री मणिलाल यादव और बंसी लाल जी डिंडोर के सानिध्य में कार्यक्रम संपन्न हुआ। 
  सभी शिक्षकों ने अपने विचार व्यक्त किए जिसमें बाबा साहब श्री भीम राव अंबेडकर जी के द्वारा बताए गए मार्ग पर चलकर संगठन को मजबूती प्रदान करना, शिक्षकों की समस्याओं को दूर करने एवं ब्लॉक में सदस्यता अभियान चलाकर संगठन को मजबूती प्रदान करने की बात कही गई। 

Ad Code