सामान्य क्षेत्र के लोग टीएसपी क्षेत्र के 2500 से अधिक पदों पर काबिज़ होकर मूलनिवासियों का छीन रहे है हक़

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

सामान्य क्षेत्र के लोग टीएसपी क्षेत्र के 2500 से अधिक पदों पर काबिज़ होकर मूलनिवासियों का छीन रहे है हक़

 गैर टीएसपी क्षेत्र के लोग टीएसपी क्षेत्र के मूलनियासियों का हक़ नहीं मार सकते 
BTP Gyapan
 बांसवाड़ा/राजस्थान।। बीटीपी अब टीएसपी क्षेत्र के मूलनिवासियों के लिए रोज़गार के पद कैसे उसको लेकर क्रियाशील हो चुकी है, वही जहा सरकार द्वारा लागु किये गए टीएसपी क्षेत्र के मूलनिवासियों के लिए सरकारी सेवाओं में अलग से बनाए गए कानून और नियमावली को दरकिनार कर जहा गैर टीएसपी क्षेत्र के लोग एक लम्बे समय से अपनी पहुँच और धनबल एवं रुतबे का सहारा लेकर कई समय से टीएसपी क्षेत्र के मूलनिवासियों का क़ानूनी हक़ मार रहे है, ऐसे में अब बीटीपी ने आज राज्यपाल के नाम ज्ञापन देकर उसमे सुधार और परिवर्तन की मांग की है। 
 
  बतादे कि जिला कलेक्टर बांसवाड़ा को बीटीपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य विजय भाई के नेतृत्व में महामहिम राज्यपाल के नाम ज्ञापन दिया गया जिसमें भारतीय ट्राइबल पार्टी ने यह मांग की है कि टीएसपी क्षेत्र में कार्यरत सामान्य जिलों के द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी के शिक्षकों का स्थानांतरण टीएसपी क्षेत्र से सामान्य जिलों में किया जाए क्योंकि यह क्षेत्र तबादलों की दृष्टि से प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित था लेकिन राज्य सरकार के द्वारा 2014 में अधिनियम पारित किया गया जिसमें सामान्य जिलों के कार्मिकों को गृह जिलों में भेजने के लिए विकल्प पत्र समय-समय पर शिक्षा विभाग द्वारा मांगे गए। 
BTP Gyapan
  मईड़ा ने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा समय-समय विकल्प पत्र मांगे जाने के बावजूद भी सरकार ने टीएसपी क्षेत्र से सामान्य जिलों में उन्हें स्थानांतरित नहीं किया गया है।  मईड़ा ने कहा कि पिछले 7 वर्षों से 2500 कार्मिक गृह जिलों में जाने के लिए संघर्षरत है, फिर भी सरकार उनकी सुनवाई नहीं कर रही है। यदि 2500 शिक्षक टीएसपी क्षेत्र से नॉन टीएसपी क्षेत्र में स्थानांतरित किए जाते हैं, तो यहां के 2500 प्रशिक्षित बेरोजगारों को टीएसपी क्षेत्र में रोजगार मिलेगा जो कि 2014 के अधिनियम के अनुसार टीएसपी क्षेत्र के मूलनिवासियों का अधिकार है तथा आने वाली शिक्षक भर्ती में यह पद टीएसपी क्षेत्र की भर्ती में सर प्लस होंगे तो यहां  के प्रशिक्षित बेरोजगारों को रोजगार का अवसर प्राप्त होगा। 
BTP Gyapan
  बता दे कि टीएसपी क्षेत्र में सामान्य जिलों के द्वितीय तृतीय श्रेणी के लगभग 2500 से अधिक शिक्षक सेवारत है, वही 2014 के पश्चात टीएसपी क्षेत्र में पृथक से स्थानीय द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी के शिक्षकों की भर्तियां भी हो चुकी है इससे क्षेत्र में स्थानीय शिक्षकों का प्रतिनिधित्व हो चुका है। यदि 2500 शिक्षकों का स्थानांतरण किया जाता है तो यहां के प्रशिक्षित बेरोजगारों को रोजगार के अवसर प्रदान होंगे। गैर टीएसपी क्षेत्र के शिक्षकों का टीएसपी क्षेत्र से गैर टीएसपी क्षेत्र यानि की सामान्य क्षेत्र में स्थान्तरण की मांग को लेकर ज्ञापन देते समय सज्जनगढ़ ब्लॉक अध्यक्ष मान सिंह डामोर, मोहन, राजेंद्र डोडियार, धूलेश्वर, मुकेश भाई, कालू आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे। 

Ad Code