क्या 8 लाख रुपए की वार्षिक पैकेज की नौकरी छोड़, छोले भटूरे की रेड़ी लगाना कितना सही?
Headline News
Loading...

Ads Area

क्या 8 लाख रुपए की वार्षिक पैकेज की नौकरी छोड़, छोले भटूरे की रेड़ी लगाना कितना सही?

  मान लीजिये साल में नौकरी से आपकी वार्षिक आय 800000 रूपये हैं, अर्थात महीने की कमाई 66666.00 रुपए होती है। नौकरी से मिलने वाली रकम पर कुछ मासिक कटौती भी होती है। इसके अंतर्गत आपका PF, ESIC, NPS, प्रोफ़ेशनल टैक्स आदि आता है। मान लीजिये आपकी भी 4000 रूपये के लगभग मासिक कटौती इन चीजों में होती ही होगी। इन कटौतियों के बाद आपके के पास घर ले जाने वाली रकम 62666 रुपए बची होती होगी।
  जहां तक बात रही स्टेशन के बाहर छोले भटूरे की रेढी लगाने की तो व्यावसायिक वर्ग के लोग इसका समर्थन करते है। वैसे कोई भी काम छोटा नहीं होता है। यह एक आम धारणा है। अगर आप अपने व्यवसाय को दीर्घकालिक रूप में संयोजित कर एक मुकाम पर ले जाना चाहते हैं तो यह निर्णय बिल्कुल बुरा नहीं है। शुरू में हम मान सकते है कि थोड़ा कम मुनाफा देखने को मिलेगा किंतु एक बार सही दिशा में मेहनत कर लेंगे तो मुनाफे की चिंता बिल्कुल भी नहीं करनी पड़ेगी और आने वाला नया वंश भी इसको आगे ले जाएगा। शरू में नौकरी के साथ इसे शाम 4 बजे से 10 बजे तक चला सकते है। एक बार व्यवसाय पटरी पर आने के बाद नौकरी त्याग दे। देश में न जाने कितने ऐसे लोगों की कहानी सुनी होगी जिन्होंने एक छोटे से व्यवसाय को आज अन्तर्राष्ट्रीय ब्रांड के रूप में स्थापित कर दिया है। इनसे हमें जरूर सीखना चाहिए और अपने सपने को सही साबित करने के क्रम में पूरे आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ना चाहिए।
MBA Chaiwala
  "एमबीए चायवाला" का नाम आपने जरूर सुना होगा। इनके संस्थापक प्रफुल बिल्लौरे है। जिनकी उम्र मात्र 26 साल है। इन्होंने ठेले से चाय बेचने की शुरुआत 2017 में की थी। आज इनके प्रतिष्ठान का सालाना टर्नओवर पांच करोड़ से ऊपर का है। भारत के विभिन्न शहरों में 50 से अधिक आउटलेट ओपन कर चुके है और आगे आने वाले दिनों में 100 और आउटलेट खोलने की दिशा में कार्यरत है।
MBA chai wala
  अगर आप स्टेशन के बाहर अपना छोले भटूरे का व्यवसाय करना चाहते हैं तो आइए एक बार इसके ऊपर आकलन करते है। हम सबको पता है स्टेशन एक भीड़भाड़ वाली जगह होती है। जहां लाखो लोग दिन प्रतिदिन रेल का सफर करते हैं। बिजनेस में जगह का बहुत बड़ा महत्व होता है। स्टेशन के पास खोलना एकदम उचित निर्णय होगा।
Chola Bhatura
  अब आपको छोले भटूरे तो बेचने वाले कई और लोग मिल जाएंगे किंतु आपको यह सोचना है कि आपका छोला भटूरा ही क्यों लोग खाए? इसमें ऐसा क्या खास है जो औरों के छोले भटूरे से इसको अलग बनाते हैं। उत्पाद के स्वाद से बिल्कुल भी समझौता ना करे।
1. इसके लिए सबसे पहले आपको एक अच्छा लोकेशन का चुनाव करने के बाद वहां पर यूनिक रूप से निर्मित किए गए लकड़ी का ही आउटलेट बनवाए।
2. शुरू में आप स्वयं एक सहायक के साथ मिलकर शुरू करे। जिनका एक प्रॉपर ड्रेस हो। कारीगरों को टीशर्ट प्रदान करें। टी शर्ट के ऊपर अपने दुकान या ब्रांड का लोगों प्रिंट करा कर उन्हें दे।
3. छोले भटूरे को पैक करने के लिए पैकेजिंग मैटेरियल का इस्तेमाल करें। पैकेजिंग मैटेरियल के ऊपर भी आपके दुकान या ब्रांड का लोगो होना चाहिए।
4. आउटलेट से बिकने वाले छोले भटूरे के बॉक्स इसके अलावा ऑनलाइन स्विगी, जमैटो से भी जोड़ने का प्रयास करे इससे आपके ब्रांड और दुकान का नाम दूर तक पहुंच पाएगा।
5. शुरुआत के दिनों में मार्केट में अपना व्यवसाय जमाने के लिए लुभावने ऑफर निकालें ताकि आपका ग्राहक एक एक बार तो सेवा का मौका अवश्य दें।
  अगर आप ऊपर बताए गए बातों के अनुरूप काम शुरू करते है तो आइए देखते हैं, 1 दिन की  आपकी कमाई कितनी हो सकती है?
  स्टेशन का भीड़-भाड़ वाला इलाका होने के कारण मान लेते है कि शरुआत के दिनो में 60–70 ग्राहक रोजाना आपके पास आते है। एक छोले भटूरे बॉक्स की कीमत 50–55 रुपए रखिए, साथ में कुछ कंप्लीमेंट्री फ्री जैसे चाय, शरबत जरूर दे। भारत एक ऐसा देश है जहां लोग फ्री की वस्तुओं का आनंद लेने जरूर आएंगे। एक बार ग्राहक आपके पास पहुंचता है बस बाकी आपके उत्पाद के स्वाद पर भी बात निर्भर करती है की दुबारा भी आपको सेवा का मौका दे।
रोजाना आए हुए ग्राहक - 70
एक बॉक्स/प्लेट की कीमत - 55
कुल बिक्री- 70X55= 3850 रुपए (ऑफलाइन आउटलेट से रोजाना)
इसी तरह ऑनलाइन ऑर्डर शुरू के दिनो में रोजाना 15–17 ग्राहक मिल ही जाते है।
रोजाना प्राप्त ऑर्डर -17
प्रति बॉक्स/प्लेट- 55
कुल बिक्री- 17X55= 935 रुपए ( रोजाना ऑनलाइन आर्डर से)
अब दोनों ऑफलाइन और ऑनलाइन को जोड़ लेते है।
ऑफलाइन+ऑनलाइन
कुल बिक्री- 3850+935= 4750 रुपया (रोजाना)
कुल लागत= कुल बिक्री का 50 % मान लीजिए।
कुल लागत- 2375 रुपए
कुल कमाई - कुल बिक्री= कुल लागत
4750 रू - 2375 रू = 2375 रुपए (एक दिन की कमाई हो सकती है।)
2375X30 = 71250 रुपए (एक महीने की कमाई)
  ऊपर दिखाए गए आकलन काल्पनिक है। जैसे-जैसे आपका व्यवसाय बढ़ेगा वैसे वैसे आपकी कमाई और हौसला दोनों में इजाफा होगा।
  अगर हमारी आलेख आपको अच्छी लगी हो तो दूसरों का मनोबल बढ़ाने के लिए इसे शेयर जरूर करें।

Post a Comment

0 Comments