राष्ट्रीय स्वयं सेविका श्वेता सामर के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया
Headline News
Loading...

Ads Area

राष्ट्रीय स्वयं सेविका श्वेता सामर के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया

  चित्तौड़गढ़/राजस्थान।। नेहरू युवा केंद्र चित्तौड़गढ़ के तत्वाधान में राष्ट्रीय स्वयं सेविका श्वेता सामर के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस स्वास्तिक कंप्यूटर एजुकेशंस पर मनाया गया सरपंच सोहनी बाई मीणा ने बताया कि महिलाओं को आगे बढ़ाया जाए वार्ड पंच भगवंती तेली ने बताया कि पंडित जवाहर लाल नेहरु द्वारा कहा गया मशहूर वाक्य “लोगों को जगाने के लिये”, महिलाओं का जागृत होना जरुरी है। एक बार जब वो अपना कदम उठा लेती है, परिवार आगे बढ़ता है, गाँव आगे बढ़ता है और राष्ट्र विकास की ओर उन्मुख होता है। 
   भारत में, महिलाओं को सशक्त बनाने के लिये सबसे पहले समाज में उनके अधिकारों और मूल्यों को मारने वाले उन सभी राक्षसी सोच को मारना जरुरी है जैसे दहेज प्रथा, अशिक्षा, यौन हिंसा, असमानता, भ्रूण हत्या, महिलाओं के प्रति घरेलू हिंसा, बलात्कार, वैश्यावृति, मानव तस्करी और ऐसे ही लैंगिक समानता को प्राथमिकता देने से पूरे भारत में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिला है। महिला सशक्तिकरण के उच्च लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये इसे हर एक परिवार में बचपन से प्रचारित व प्रसारित करना चाहिये। 
  ये जरुरी है कि महिलाएँ शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रुप से मजबूत हो। चूंकि एक बेहतर शिक्षा की शुरुआत बचपन से घर पर हो सकती है, महिलाओं के उत्थान के लिये एक स्वस्थ परिवार की जरुरत है जो राष्ट्र के सर्वांगीण विकास के लिये आवश्यक है। आज भी कई पिछड़े क्षेत्रों में माता-पिता की अशिक्षा, असुरक्षा और गरीबी की वजह से कम उम्र में विवाह और बच्चे पैदा करने का चलन है। महिलाओं को मजबूत बनाने के लिये महिलाओं के खिलाफ होने वाले दुर्व्यवहार, लैंगिक भेदभाव, सामाजिक अलगाव तथा हिंसा आदि को रोकने के लिये सरकार कई सारे कदम उठा रही है।
  साथ ही मदर टेरेसा महिला मंडल द्वारा महिला सशक्तिकरण पर सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गई एवं निबंध, पोस्टर, प्रतियोगिता एवम वृक्षारोपण कराया गया मदर टेरेसा महिला मंडल के सदस्य उपस्थित रही सांस्कृतिक प्रोग्राम नयन गांग,कशिश एवं इशिता गौड़ ने किया एवं साक्षी कंप्यूटर एजुकेशन के संचालक मुकेश जणवा, माया व्यास, कृष्णा लोहार, सुनीता नाई, दुर्गा मीणा, मुस्कान बानू, बंटी सोनी आदि मदर टेरेसा महिला मंडल उपस्थित रहा।

Post a Comment

0 Comments