नोटबंदी के बाद पीएम मोदी करने वाले है एक और बड़ा फैसला…फिर होगा बड़ा एक्शन !

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

नोटबंदी के बाद पीएम मोदी करने वाले है एक और बड़ा फैसला…फिर होगा बड़ा एक्शन !

Image result for narendra modi dhamaka    नोटबंदी के बाद पीएम मोदी एक और बड़ा फैसला लेने वाले हैं। माना जा रहा है कि कैशलेस अर्थव्यवस्था की तरफ सरकार एक और कदम बढ़ा रही है।
     नवंबर 2016 का दिन हिंदुस्तान भूल नहीं सकता, इस दिन पीएम मोदी ने देशवासियों के सामने ऐलान किया था कि देशभर में 8 नवंबर की रात 12 बजे के बाद से 500 और 1000 के नोट पूरी तरह से बैन कर दिए जाएंगे। इसके बाद से देशभर में ऐसी अफरा-तफरी का माहौल बना कि अब तक लोग एटीएम और बैंकों के बाहर कतारों में खड़े हैं। इस बीच कहा जा रहा है कि सरकार एक बार फिर से बड़ा कदम उठाने जा रही है। बताया जा रहा है कि सरकार की मुहिम है कि अब पब्लिक ट्रांसपोर्ट को भी कैशलेस कर दिया जाएगा। इस प्लान पर शहरी विकास मंत्रालय पूरी तरह से काम भी कर रहा है। बताया जा रहा है कि शहरी विकास मंत्रालय ने इस काम को अंजाम देने के लिए नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया से हाथ भी मिलाया है।
     अब आपको बताते हैं कि किस तरह से ट्रांसपोर्ट सिस्टम को कैशलेस किया जाएगा। खबरों के मुताबिक अगले महीने तक नया कार्ड लॉन्च कर दिया जाएगा। ये कार्ड एक वॉलेट की तरह काम करेगा, जिससे आप अपने यात्रा किराए का भुगतान कर सकेंगे। आपको बता दें कि इससे पहले कांग्रेस की सरकार में भी ‘मोर’ नाम का कार्ड लॉन्च किया गया था। उस वक्त मोर कार्ड की शुरुआत तो की गई थी लेकिन वो हिट नहीं हो पाया था। एक बार फिर से ऐसे कार्ड को लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि इस कार्ड को लॉन्च करने से पहले सरकार ने पुराने कार्ड के साथ हुई परेशानियों पर गहन चिंतन किया है और उन समस्याओं को दूर करने की भी पूरी तरह से कोशिश की है।
काला धन खपाने वाले बच नहीं सकते! मोदी ने 500 बैंक शाखाओं का कराया है स्टिंग!
     सूत्रों की मानें तो नए कार्ड के जरिए आप बसों, ऑटो, टैक्सी समेत कई पब्लिक ट्रासंपोर्ट में किराया चुका सकते हैं। बताया जा रहा है कि इस कार्ड से बाकी सुविधाओं को भी जोड़ा जाएगा। बताया जा रहा है कि आप इस कार्ड से अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड को लिंक कर सकेंगे। बताया जा रहा है कि तमाम परेशानियों को दूर करने के लिए शहरी विकास मंत्रालय ने नेशशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया से बातचीत की है। कहा जा रहा है कि इस कार्ड के लिए आप रूपे कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकेंगे। जिस तरह से आप पेटीएम में रुपये ट्रांसफर करने के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, उसी तरह से इस कार्ड में भी रुपये ट्रांसफर कर सकेंगे। इसके अलावा आप रुपे कार्ड से इस कार्ड में पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे।
     जिस तरह से मेट्रो कार्ड होता है, बताया जा रहा है कि ये कार्ड भी कुछ ऐसा ही होगा। लेकिन इस कार्ड का इसित्माल आप पार्किंग से लेकर बस में कर सकते हैं। इसके अलावा सरकार ऐसी भी व्यवस्था कर रही है कि इस कार्ड को आप बाजार में भी चला पाएंगे। शहरी विकास मंत्रालय के बडे़ अधिकारियों का कहना है कि ये कार्ड अगले महीने तक भारत में लॉन्च हो जाएगा। कुल मिलाकर देखा जा रहा है कि पीएम मोदी देश को कैशलेस अर्थव्यवस्था की तरफ ले जा रहे हैं और इस बीच ये भी देखना होगा कि आखिर कब सरकार इस नए प्लान को लोगों के सामने लाती है। इसके अलावा ये भी देखना होगा कि कैश की किल्लत के बीच ये कार्ड लोगों का कितना मददगार साबित हो सकेगा। खैर खबर तो ये है कि सरकार इस बारे में पूरा प्लान तैयार कर चुकी है।

Ad Code