मोदी सरकार का बड़ा कदम – अब आधार कार्ड से करें मनी ट्रांसफर, कैश निकालना भी होगा आसान!

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

मोदी सरकार का बड़ा कदम – अब आधार कार्ड से करें मनी ट्रांसफर, कैश निकालना भी होगा आसान!

Image result for money transfer by aadhar card      नई दिल्ली।। भारत सरकार ने पिछले ढाई साल में भ्रष्टाचार और कालेधन के खिलाफ कई कदम उठाए हैं। सरकार ने इस दिशा में नोटबंदी का ऐतिहासिक फैसला लेते हुए बड़े नोटों को चलन से बाहर कर दिया। सरकार भ्रष्टाचार और कालेधन की समस्या से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा डिजिटल ट्रांजेक्शन पर जोर दे रही है। जिसके लिए लोगों से कम से कम कैश का इस्तेमाल करने और पेटीएम जैसे विकल्प को चुनने की अपील की जा रही है। देश में आज डिजिटल करेंसी, पेटीएम, ई-वॉलेट और डेबिट, क्रेडिट कार्ड जैसे वैकल्पिक व्यवस्थाएं उपलब्ध हैं।
     इसी क्रम में कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने एक और बड़ी कदम उठाया है। जिससे अब आप अपने आधार कार्ड को एटीएम की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। शायद आप सोच रहे होंगे कि आधार कार्ड से पैसे कैसे निकलेंगें? तो हम आपको बताते हैं कि जैसे ATM डेबिट कार्ड के लिए एटीएम मशीने होती हैं वैसे ही सरकार आधार कार्ड के लिए आधार माइक्रो एटीएम लाने जा रही है जिससे आप पैसे निकाल सकते हैं।
ऐसे काम करते हैं आधार माइक्रो एटीएम –
    आपने मॉल में शॉपिंग करने के दौरान मर्चेंट के पास कार्ड स्वाइप करने वाली मशीन तो देखी ही होगी। माइक्रो एटीएम भी वैसे ही होते हैं। बैंक के कर्मचारी इसे लेकर किसी एक जगह बैठते हैं जहां जा कर आपको अपना आधार कार्ड दिखाना होता है। यहां बायोमैट्रिक ऑथेन्टिकेशन के लिए आपका फिंगरप्रिंट स्कैन किया जाता है। ऑथेन्टिकेशन सफल होने पर एक रसीद मिलती है और वो कर्मचारी आपको पैसे देता है। ट्रांजैक्शन होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर इसकी जानकारी मिलती है।

Ad Code