आयुर्वेद की ये पांच औषधियां, कैंसर रोकने में है कारगर
Headline News
Loading...

Ads Area

आयुर्वेद की ये पांच औषधियां, कैंसर रोकने में है कारगर

    कैंसर के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। पुरुषों में मुंह व फेफड़े और महिलाओं में यूट्रस व बे्रस्ट कैंसर के केस सामने आ रहे हैं। पूरी दुनिया में वैज्ञानिक इसे रोकने के लिए अध्ययन कर रहे हैं। आयुर्वेद में इसे रोकने व बचाव के लिए कई कारगर चीजें उपलब्ध हैं।
अश्वगंधा : इसकी खोज वैज्ञानिकों ने करीब हजारों साल पहले ही कर दी थी। शोध के दौरान उन्होंने इसमें से एक ऐसे क्रिस्टलीय यौगिक तत्त्व को अलग किया था जो कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में मददगार है। साथ ही यह इम्यूनिटी बढ़ाकर रोग की दोबारा आशंका को भी कम करती है।
आंवला : इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो कार्सिनोजेनिक कोशिकाओं को बढऩे से रोकते हैं और कैंसर से बचाते हैं। यह विटामिन-सी का अच्छा स्त्रोत है। एक आंवले में करीब 3 संतरों के बराबर विटामिन-सी होता है। यह शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में यह मददगार है।
हल्दी : ड्डइसका उपयोग विभिन्न रोगों के उपचार में प्राचीन काल से किया जाता रहा है। वैज्ञानिकों के अनुसार रोजाना डाइट में हल्दी खाने से कैंसर जैसे रोगों को दूर किया जा सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, हल्दी में पाया जाने वाला कक्र्यूमिन नामक तत्त्व कैंसर को समाप्त करने में मदद करता है।
लहसुन : आयुर्वेद के अनुसार रोजाना लहसुन की 4-5 कलियां खाने से कैंसर के खतरे को 80 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। इसमें मौजूद कैंसररोधी तत्त्व शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढऩे से रोकते हैं। साथ ही इसमें पाया जाने वाला अलिसिन रसायन फेफड़ों के कैंसर से बचाव करने में सक्षम है।
अदरक : अदरक कैंसर रोगियों के लिए अचूक औषधि है। कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने के साथ खून का थक्का जमने से भी रोकता है। इसमें एंटी-फंगल व एंटीकैंसरस गुण भी हैं।

Post a Comment

0 Comments