रावण ने अपने पैरों के निचे किसे दबा कर रखा था?
Headline News
Loading...

Ads Area

रावण ने अपने पैरों के निचे किसे दबा कर रखा था?

  रावण का जब सिंघासन दिखाया जाता गई, तो रावण के पैरों के पास कोई लेटा रहता है, जिस पर रावण पैर रखता है। वो कौन है,और रावण के पैरों के नीचे क्यों रहता है?  रावण के चरणों के नीचे सिंहासन के सामने शनिदेव ऐसी अवस्था में हुआ करते थे। 
Rawan
  रावण ने न केवल देवताओं को पीड़ा दी, उसने अपनी मुट्ठी में नवग्रह भी धारण किए। वह उन्हें रोक कर लंका ले गया। रावण ज्योतिष में पारंगत था। जब मेघनाद का जन्म होने वाला था तब रावण ने सभी ग्रहों को ऐसे घरों में रखा कि अजन्मा बच्चा अजय अमर हो जाए। लेकिन शनि ने एक चाल चली, मेघनाद के जन्म से ठीक पहले उन्होंने एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश किया। इसके कारण मेघनाद अजय और दीर्घायु नहीं हो सके।
  यह देख रावण बहुत क्रोधित हुआ और उसने शनि के पैर पर गदा से प्रहार किया। फिर भी रावण का क्रोध कम नहीं हुआ। शनि का अपमान करने और लंका को शनि की कुटिल निगाहों से बचाने के लिए रावण ने उसका चेहरा जमीन की ओर कर दिया और उसे सिंहासन के सामने फेंक दिया।
   सिंहासन पर बैठते समय रावण अपने पैर रखने के लिए शनि का उपयोग करता था। सिंहासन से उठते समय, बैठे हुए, रावण ने अपने पैर भगवान शनि के शरीर पर रखे और जानबूझकर उन्हें जोर से दबाया। कई वर्ष बाद जब हनुमान सीतामाई की खोज में लंका आए तो उन्होंने इन नौ ग्रहों को मुक्त कराया।
  उस समय, लंका से बाहर निकलते समय, भगवान शनि ने लंका पर अपनी कुटिल निगाह डाली और परिणामस्वरूप, रावण की स्वर्ण लंका जलकर राख हो गई। इससे प्रसन्न होकर हनुमान ने शनि को मुक्त कर दिया और शनि को हनुमान के भक्तों को जीवन की परेशानियों से दूर रखने का आशीर्वाद दिया।

Post a Comment

0 Comments