हरी मटर ‘स्वाद’ के अलावा ‘सेहत के लिए भी दवा का काम करता है
Headline News
Loading...

Ads Area

हरी मटर ‘स्वाद’ के अलावा ‘सेहत के लिए भी दवा का काम करता है

Image result for hari matarhealth benefits of green peas
    सेहत के लिए सर्दियों का मौसम सबसे बढ़िया होता है। इस मौसम में खाने पीने वाली लगभग सभी चीजें आसानी से पच जाती हैं इसलिए लोग सर्दियों में बिना टेंशन लिए जमकर खाते हैं। सर्दियों में हरी मटर सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन कम लोग ही हरी मटर से होने वाले लाभ के बारे में परिचित होंगे। वैसे सर्दियों में हरी मटर का इस्तेमाल दैनिक जीवन में सभी करते होंगे। इसका स्वाद खाने में काफी बढ़िया होता है। चाहे शादी हों या पार्टी, बिना हरी मटर के सभी सब्जियां अधूरी लगती हैं।
आइये हम हरी मटर के लाभ के बारे में भी जानें
    हरी मटर प्रोटीन का बढ़िया स्रोत होता है, सर्दियों में इसे खाने से कोई भी नुकसान भी नहीं होता है, किसी भी रोग का कोई भी मरीज इसे बिना किसी समस्या के खा सकता है।
    हरी मटर में कई सारे पोषक तत्त्व होते हैं। इसमें विटामिन K की मात्रा सबसे अधिक होती है जो हड्डियों की मजबूती के लिए काफी फायदेमंद होता है। हरी मटर में करीब 40 फ़ीसदी विटामिन K होता है। कुल मिलाकर इसमें करीब 18 जरूरी पोषण तत्त्व होते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके नियमित उपयोग से वजन पर कंट्रोल रखते हुए शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर किया जा सकता है।
    इसके पोषक तत्वों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अगर शरीर में कहीं पर जलन या दर्द है और हरी मटर पीस कर लगा दें तो दर्द से जल्दी ही राहत मिल जाएगी।
   हरी मटर खाने से दिल की बीमारियों में भी काफी फायदा होटा है, इसके नियमित इस्तेमाल से ब्लड प्रेशर कम किया जा सकता है और भूलने की समस्या भी कम होती है। यह सब इसमें उपस्थित पोषक तत्वों की वजह से होता है। इसमें भरपूर एंटी-ओक्सिडेंट होते हैं तो हमारे शरीर की रोगों से रक्षा करते हैं।