भारत की पहली स्वदेशी निर्मित कोविड़ -19 टेस्ट किट कीमत होगी 1200 रुपये

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

भारत की पहली स्वदेशी निर्मित कोविड़ -19 टेस्ट किट कीमत होगी 1200 रुपये

Image result for indian first covid 19 kit develop in 1200 rsभारत में COVID-19 टेस्ट केवल 3 घंटे में देता है परिणाम 
   आज, हमारा पूरा देश COVID -19 की चिंताओं के बीच लॉकडाउन में चला गया है। और हम सभी चिंतित हैं कि क्या हमने वास्तव में कोरोनोवायरस को मानव जीवन से अनुबंधित कर लिया है। वही हमारे देश के वैज्ञानिक उन परीक्षण को खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं जो तुरंत उपचार के साथ तुरंत परिणाम दे।
   अब तक, इंडिया नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने केवल केंद्रीय ड्रग्स मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) से कोरोनावायरस टेस्ट किट बनाने के लिए अहमदाबाद में कोसरा डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड को मान्य किया है। कंपनी यूटा, यूएसए के को-डायग्नोस्टिक्स इंक और भारत के अंबालाल साराभाई एंटरप्राइजेज के बीच एक संयुक्त उद्यम है।
   हालाँकि, अब, पुणे स्थित आणविक नैदानिक ​​कंपनी मलबेब को इस तरह की मान्यता प्राप्त करने के लिए सूची में शामिल कर लिया गया है।
   COVID-19 परीक्षण को रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन या RT-PCR कहा जाता है। पारंपरिक प्रयोगशाला परीक्षण परीक्षण के परिणामों के लिए लगभग चार घंटे लगते थे। 
    इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने अब तक केवल यात्रा के इतिहास वाले रोगियों के लिए परीक्षण को सीमित स्थानों के साथ-साथ कुछ संदिग्ध COVID-19 मामलों तक सीमित कर दिया है। भारत एक लाख की आबादी में 15 लोगों का परीक्षण कर रहा है। 
   पहले स्वदेश में निर्मित कोविड़ -19 टेस्ट किट को एफडीए अप्रूवल मिला, जिसकी कीमत लगभग 1200 रुपये हो सकती है। साथ ही इंडियन गवर्नमेंट आपके फोन पर एक्टिव कोरोनावायरस केस को ट्रैक करने के लिए कॉइन -20 ऐप बना रहा है। 
   सरकार का अनुसंधान निकाय अपनी परीक्षण सुविधाओं का विस्तार करना चाहता है। लेकिन परीक्षण अभिकर्मकों या परीक्षण किटों को प्राप्त किए बिना शुरू नहीं हो सकता है जो पूरी प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण हैं।
   मायलैब्स के अनुसार, वे एक सप्ताह में एक लाख तक परीक्षण कर सकते हैं, इसके आगे भी स्केलिंग की संभावनाएं होनी चाहिए। कंपनी की किट बड़ी प्रयोगशालाओं से 1000 और छोटे प्रयोगशालाओं से 200 नमूनों का अध्ययन कर सकती हैं और इसकी किट की कीमत लगभग 1,200 रुपये से शुरू कर रही है।
    आज, COVID-19 ने 300,000 से अधिक लोगों को संक्रमित किया है और 14,000 से अधिक लोगों के जीवन छिन लिया गया है। भारत में आज कुल 10 मौतों के साथ 600 के लगभग सक्रिय COVID-19 के मामले हैं।

Ad Code