कंडोम के वितरण पर जोर, लॉकडाउन बढ़ा सकता है देश की जनसंख्या

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

कंडोम के वितरण पर जोर, लॉकडाउन बढ़ा सकता है देश की जनसंख्या

कोविड-19 पर नियंत्रण के साथ जनसंख्या नियंत्रण पर भी ऐसे काम कर रहा स्वास्थ्य विभाग, देश के कई राज्यों में मुफ्त कंडोम की घर पहुँच सेवा 
   बलिया/उत्तर प्रदेश।। देशभर में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते बड़ी आबादी घरों में है | कहा जाता है कि भारत में नौजवानों की संख्या सर्वाधिक है | ऐसे में लॉकडाउन परिवार नियोजन पर भारी ना पड़ जाए | इस अंदेशे के चलते कई राज्यों ने अपने नागरिकों को मुफ्त कंडोम घरों तक पहुंचाने की व्यवस्था की है | ताकि लोग इसके लिए अपने घरों से बाहर न निकले। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में स्वास्थ्य विभाग ने कंडोम के मुफ्त वितरण का बीड़ा उठाया है | स्वास्थ्य विभाग का अमला जरूरतमंद नौजवानों को घर पहुँच सेवा के तहत यह मुहैया करा रहा है | इसी क्रम में बलिया जिले में स्वास्थ्य टीम द्वारा थर्मल स्कैनिंग भी कराई जा रही है। साथ ही जनसंख्या भी नियंत्रित रहे, इसके लिये लोगों में कंडोम का वितरण भी कराया रहा है। 
    एसीएमओ डॉ. वीरेंद्र प्रसाद ने बताया कि थर्मल स्कैनिंग के लिए पहुंच रही स्वास्थ्य विभाग की टीमों से भी लोग कंडोम आदि की मांग कर दे रहे हैं, इसे ध्यान में रखते हुए टीम को परिवार नियोजन किट भी उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि परिवार नियोजन किट बांटने का यह अभियान नया नहीं है। यह पहले से ही चल रहा है। 
    एसीएमओ ने बताया कि लॉकडाउन में अभियान को आशा बहुओं ने जारी रखा है। प्रत्येक अस्पतालों और उपकेंद्रो पर पहले से लगे बॉक्स में भी कंडोम आदि रखा गया है, ताकि जो लोग किसी से मांगने में शर्मिंदा होते हों इसमें से आसानी से प्राप्त कर सकें। उन्होंने बताया कि जिले में कितना बांटा गया है यह बताना अभी मुश्किल है। यह लॉक डाउन के बाद ही पता चल सकेगा।

Ad Code