इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज पीएं 1 गिलास लौकी का जूस, जानें पूरी रेसिपी

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज पीएं 1 गिलास लौकी का जूस, जानें पूरी रेसिपी

    गर्मियों में लोग लौकी की सब्जी खाना खूब पसंद करते हैं। मगर, सब्जी के अलावा इसका जूस पीना भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें 12% पानी व फाइबर होता है, जिससे डिहाइड्रेशन व पाचन सबंधी समस्याएं नहीं होती। वहीं इसका सेवन इम्यूनिटी भी बढ़ाता है, जो कोरोना से बचने के लिए जरूरी है। इस तरह बनाएं लौकी का जूस:-
सामग्री
लौकी- 250-300 ग्राम
पुदीने के पत्ते- 5-6
जीरा पाउडर- 1/2 टीस्‍पून
काली मिर्च पाउडर- 1 चुटकी
नमक- स्‍वादानुसार
विधिः
    लौकी को छील कर धोएं और काट लें। फिर ब्लेंडर में कटी हुई लौकी और पुदीने के पत्ते डाल कर ब्लेंड करें। अब इसमें जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर और नमक डाल कर अच्छी तरह मिलाएं। फिर बर्फ डाल कर सर्व करें।
लौकी के जूस पीने का फायदे
-हाई ब्लड प्रेशर
लौकी में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है, जिससे ब्‍लड प्रेशर रेगुलेट होता है और दिल से जुड़ी समस्‍याएं दूर रहती हैं।
-शरीर की गर्मी करें दूर
शरीर में गर्मी होने पर सिर दर्द और अपच की समस्या होने लगती है। इससे राहत पाने के लिए लौकी के जूस का सेवन करें। इससे पाचन क्रिया मजबूत होती है।
-इम्यूनिटी बढ़ाए
रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पीने से शरीर की इम्यूनिटी पॉवर बढ़ती हैं। इससे शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है और आप बैक्टीरियल इंफैक्शन से भी बचे रहते हैं।
-कब्ज से मिलेगी राहत
लौकी में फाइबर की काफी मात्रा में होती है जिससे पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है। इसके जूस को पीने से एसिडिटी और कब्ज से छुटकारा मिलता है।
-लीवर की सूजन होगी खत्म
कई बार ज्यादा तला-भूना खाने और शराब पीने के कारण लीवर में सूजन आ जाती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप लौकी और अदरक का जूस बना कर पीएं। इससे बहुत जल्दी राहत मिलेगी।
-यूरीन इंफेक्शन में फायदेमंद
अगर आपको यूरीन डिस्चार्ज करने के दौरान जलन या दर्द महसूस की शिकायत हे तो आपके लिए लौकी का रस पीना बहुत फायदेमंद रहेगा।
-वजन घटाएं
मोटापे से परेशान लोग वजन घटाने के लिए क्या कुछ नहीं करते? वे घंटो जिम करके खूब पसीना बहाते हैं और डाइटिंग करते हैं। जिससे शरीर कमजोर होने लगता है। इसलिए मोटापे को घटाने केलिए सबसे आसान तरीका है लौकी का जूस। इसे सुबह खाली पेट पीने से भूख कंट्रोल रहती है और वीकनेस भी नहीं होती।

Ad Code