आपके सैनिटाइजर का असर रहता है…बस इतनी देर तक
Headline News
Loading...

Ads Area

आपके सैनिटाइजर का असर रहता है…बस इतनी देर तक

जानें कब और कैसे करें इस्तेमाल… 
     कोरोना वायरस संक्रमण से बचने केलिए आपको हाथ धोने और हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करने की सलाह दी गई है. तो आइए हम आपको बताते हैं कि हैंड सैनिटाइजर आपके हाथों पर कितने समय तक रहता है और कब और कैसे इसका इस्तेमाल करें 
     वैश्विक स्तर पर फैलें कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए सभी को घरों में रहने और बार-बार हाथ धोने या हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करने की सलाह दी गई है. लेकिन इसके चलते लोगों के मन में यह सवाल बना रहता है कि हैंड सैनिटाइजर कितनी देर तक हमारे हाथों पर काम कर सकता है? ये सवाल बहुत आम है लेकिन संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए बहुत ही जरूरी है, तो आइए हम आपको बताते हैं कि हैंड सैनिटाइजर आपके हाथों पर कितने समय तक रहता है और कब और कैसे इसका इस्तेमाल करें. 
बाहर निकलने पर हाथों को सैनिटाइज जरूरी करें 
     लॉकडाउन में थोड़ा लचीलापन आ जाने से अपनी सेफ्टी का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है क्योंकि बाजार, डॉक्टर के पास या फिर किसी काम के लिए घर से बाहर निलकने पर हाथों को सैनिटाइज करते रहना. यह हमें वायरस से बचाने में मददगार हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो वायरस को फैलने से रोकने का एक सबसे अच्छा तरीका है, एल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करना.
सच में काम करता है हैंड सैनिटाइजर? 
     यह लंबे समय तक काम नहीं करता है और इसलिए साबुन और पानी से हाथ धोना बेहतर होता है. वैसे हैंड सैनिटाइज़र एक सुविधाजनक विकल्प है. जब आप साबुन और पानी से हाथ धोते हैं तो सभी तरह के कीटाणु नाली में बह जाते हैं जबकि हैंड सैनिटाइजर आपके हाथ पर मौजूद सभी कीटाणुओं को उसी समय मार देता है. लेकिन जैसे ही आप किसी दूसरी दूषित सतह के संपर्क में आते हैं तो आपके हाथ फिर से गंदे हो जाते हैं. इसलिए आपके हाथ कितनी देर तक सेफ रहेंगे यह आपके द्वारा किसी संक्रमित चीज को छूने पर निर्भर करता हैं. 
कब-कब आवश्यक है हाथ धोना 
     जब आप किसी गंदी सतह को छूएं तो आपको तुरंत हाथ साफ करने की जरूरत होती है. जब भी आप कुछ खाएं या अपने चेहरे को छूएं तो आप अपने हाथ जरूर धोएं. इसके अलावा शौचालय जाने के बाद आपको अपने हाथों को फिर से साफ करना आवश्यक होता है. फिर भले ही आपने उन्हें सिर्फ 10 मिनट पहले ही साफ क्यों न किया हो. 
बरते ये सावधानियां हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग करते समय 
     इसका उपयोग करते वक्त अपने हाथों को कवर करें और उसके सूख जाने तक एक साथ रगड़ें. जब आपको अपने हाथ स्पष्ट रूप से गंदे दिखाई दें तो सैनिटाइज़र और स्प्रे काम नहीं करते हैं. इसके लिए आपको अपने हाथ साबुन और पानी से ही धोने चाहिए. 
साबुन और पानी से कितनी देर हाथ धोएं 
      अपने हाथों को अच्छी तरह से धोने के लिए, साबुन को अपने हाथों पर कम से कम 20 सेकंड के लिए रगड़ें. आप उंगलियों और अपने हाथों के पीछे वाले हिस्से को भी साफ करें. अपने नाखूनों को भी हथेली पर रगड़कर धोएं।

Post a Comment

0 Comments