महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में मदत करेगा मातृत्व सेवा संस्थान

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में मदत करेगा मातृत्व सेवा संस्थान



'वेस्ट से बेस्ट' अभियान से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाएगा मातृत्व सेवा संस्थान
  उदयपुर/राजस्थान।। घर, दुकान, फैक्ट्री आदि स्थानों पर पड़े अनुपयोगी सामान का बेहतर रूपांतरण कर पुन: उपयोग करने के साथ यदि दस हाथ को रोजगार भी मिल जाए तो इसे सोने पे सुहागा ही कहा जाएगा।
   यह बात हरियाली अमावस्या पर मातृत्व सेवा संस्थान की ओर से शुरू किए गए 'वेस्ट से बेस्ट' अभियान को हरी झण्डी दिखाते हुए नगर निगम की पार्षद एडवोकेट डॉ. सोनिका जैन ने कही। मुख्य अतिथि के रूप में उन्होंने कहा कि हरियाली अमावस्या महिलाओं का त्योहार माना जाता है और इस त्योहार पर मातृत्व सेवा संस्थान ने महिलाओं को रोजगार से जोडऩे के उद्देश्य से यह अभियान शुरू किया है। इससे न केवल अनुपयोगी चीजों का बेहतर उपयोग हो सकेगा, बल्कि संस्थान से जुड़ी जरूरतमंद महिलाएं को आर्थिक रूप से सम्बल भी मिल सकेगा। 
    इस मौके पर संस्थान के अध्यक्ष सी. पी. सालवी ने बताया कि यह कार्यक्रम कोविड-19 महामारी के कारण उभरे आर्थिक संकट में फिर से उम्मीद की किरण के तहत बढ़ाया गया कदम है। उन्होंने इसमें शहरवासियों से भागीदारी का आग्रह करते हुए कहा कि उनके सहयोग से कई हाथों को काम मिल सकेगा। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों से सटे हुए गांव, कस्बे एवं कच्ची बस्तियों में निवास कर रहे लोगों को संस्थान द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं से जोडक़र उनको आत्मनिर्भर बनाते हुए जागरूक करना एवं उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है।
    संस्थान की मातृत्व शक्ति विभाग की संयोजक श्रीमती नर्मदा भाटी ने बताया कि वेस्ट से बेस्ट अभियान में ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को जोडक़र घर, हॉस्पिटल, कल-कारखानों, दुकानों, मण्डी, फैक्ट्री इत्यादि स्थानों से अनुपयोगी सामग्री एकत्रित कर अगरबत्ती, पत्तल-दोने, कागज की पेन्सिल, बैग, थैलियां, हैंडीक्राफ्ट आदि वस्तुएं बनाई जाएंगी। इसके लिए जरूरतमंद महिलाओं को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
    कार्यक्रम के दौरान सेन्ट्रल पब्लिक सीनियर सैकण्डी स्कूल (सी.पी.एस.) की कक्षा दूसरी के छात्र दिव्यम सालवी ने अपनी पुरानी किताबें व कॉपियां संस्थान अभियान के तहत दान की। सोशल एज्युकेशन एंड वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष नवदीप आमेटा के सौजन्य से 'वेस्ट से बेस्ट अभियान' के लिये जागरूकता वैन भेंट की गई। साथ ही समाजसेवी नितिन देवपुरा की ओर से 2100 रुपये का सहयोग प्रदान किया गया।
     कार्यक्रम का संचालन करते हुए मन ग्लोबल वेलफेयर फाउण्डेशन नई दिल्ली की डॉ. शिप्रा चेनानी ने महिलाओं को आत्मनिर्भर भारत का सपना पूरा करने के लिये ज्यादा से ज्यादा जुडऩे का आह्वान किया। कार्यक्रम में कोविड-19 से बचाव की एडवाइजरी के तहत निर्धारित दूरी की पालना करते हुए समाजसेवी सत्यनारायण मोची, पूर्व पार्षद सुन्दर लाल जीनगर, कुन्दन भाटी, जयदीप नायक, दीपक वैष्णव, गोविन्द डामोर, रोहित भाटी, रवीन्द्र सालवी, नीलम तलदार, हंसा, समीक्षा, पूर्वी आदि उपस्थित थे।


(सी.पी. सालवी)
अध्यक्ष

Ad Code