कोविड से बचने के लिए पुलिस का गजब जुगाड़, कुकर थेरेपी

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

कोविड से बचने के लिए पुलिस का गजब जुगाड़, कुकर थेरेपी

भाप लेने के लिए पुलिस ने बनाया 'जुगाड़', प्रेशर कुकर में फिट किया पाइप
 - हर ओर हो रही सराहना
    प्रयागराज/गाजियाबाद/भिलाई।। देश में कोरोना के फैले संक्रमण से जनता को बचाने के लिए पुलिस द्वारा की गई सख्ती और पाबंदियां तो आपने देखी ही होगी लेकिन क्या आप जानते है कि कई बार ऐसे रिस्क फेक्टर में काम करने वाले हमारे पुलिस के जवान खुद कोरोना संक्रमण का शिकार हो जाते है। कहते हैं आवश्यकता ही अविष्कार की जननी है। कोविड के समय कोरोना वायरस से बचने के लिए जो घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं उनमें से एक उपाय गर्म-गर्म भाप लेना भी है। दरअसल, ज्यादातर पुलिसकर्मियों को या तो फील्ड में भीड़ के बीच ड्यूटी करनी होती है या फिर थाने-चौकी व दफ्तर में बैठकर लोगों की समस्याएं सुननी होती हैं. ऐसे में उन पर हर वक्त कोरोना की चपेट में आने का खतरा मंडराता रहता है.इस महामारी के दौर में जागरूक पुलिस विभाग द्वारा भी अपने जवानो को संक्रमण से बचाने के लिए एक ऐसा देसी जुगाड़ इज़ाद किया है जिसकी इस समय हर जगह चर्चा हो रही है।  
   जी हां पुलिस ने भाप लेने के लिए अनोखा जुगाड़ बनाया है. आईजी कवीन्द्र प्रताप सिंह अपने दफ्तर में ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों को अब प्रेशर कुकर के जरिये भाप दिला रहे हैं.
    जानकारों के मुताबिक, दिन में तीन से चार बार भाप लेकर सीने में जकड़न और गले की खराश की समस्या से जल्द निजात पाई जा सकती है. इस अनूठे व दिलचस्प तरीके में पुलिसकर्मियों को प्रेशर कुकर के जरिये मेडिसनल भाप देकर उनकी सेहत बेहतर करने की कवायद की जा रही है.
    प्रयागराज रेंज के आईजी कवीन्द्र प्रताप सिंह अपने दफ्तर में ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों को अब प्रेशर कुकर के जरिये भाप दिला रहे हैं. इसके लिए देसी और जुगाड़ू तरीका अपनाया गया है. दफ्तर के गेट पर ही हीटर पर प्रेशर कुकर रखा गया है.
प्रेशर कुकर में कौन-कौन सी सामग्री डाली जाती है 
    इस प्रेशर कुकर में पानी भरा रहता है जिसमे में अदरक, लौंग, अजवाइन, काली मिर्च, तुलसी व अन्य औषधीय सामग्रियां भी डाली जाती हैं. 
भाप लेने के लिए ये जुगाड़ कैसे बनाया  
    प्रेशर कुकर में सीटी को निकालकर वहां रबर का एक पाइप लगा दिया गया है. पाइप को दीवार पर फिट कर दिया गया है. प्रेशर कुकर के जरिये निकलने वाली मेडिसिनल भाप को यहां ड्यूटी करने वाले सभी पुलिसकर्मी बारी-बारी से चार मिनट तक दिन में दो से तीन बार लेते हैं.
कितना कारगर है ये तरीका
    आईजी कवीन्द्र प्रताप सिंह के मुताबिक यह तरीका बेहद कारगर साबित हो रहा है. जिन पुलिसकर्मियों को गले में खराश और सीने में जकड़न की हल्की शिकायत थी, वह सब दूर हो रही है. पुलिसकर्मी फिट रहने के लिए बेहद कम समय में भाप ले रहे हैं. उनके मुताबिक जल्द ही रेंज के सभी जिलों में पुलिस महकमे के दफ्तरों और थाने व चौकियों में इस तरह के जुगाड़ू सामान लगाकर पुलिसकर्मियों को भाप दी जाएगी.
     जो पुलिसकर्मी अपने-अपने घरों को छोड़कर बाहर जिलों में ड्यूटी देते हैं और चौबीस घंटे कोरोना से लड़ाई में सामने रहते हैं, उनके लिए शांति से गर्म भाप लेना थोड़ा मुश्किल है। ऐसे में गाजियाबाद पुलिस ने यह नया इंतजाम किया है। तस्वीर में दिखाई दे रहा है कि किस तरह नीचे एक प्रेशर कुकर लगा हुआ है और ऊपर पाइप से जोरदार भाप निकल रही है। एक पाइप के जरिए निकलती हुई भाप को कभी नाक से तो कभी मुंह खोलकर जवान गहरी गहरी सांसे ले रहे हैं।
   ये नजारा गाजियाबाद के सिहानी गेट का है, जहां पर कुकर में पानी भरा गया है और ऊपर पाइप लगा दिए गए हैं। कुकर को चूल्हे पर रखकर गर्म किया जा रहा है। पुलिस वाले गर्म-गर्म भाप से गहरी-गहरी सांसें भर रहे हैं। यहां दिन और रात की ड्यूटी करने वाले अनेकों पुलिसकर्मी मैस में पहुंचकर भाप ले रहे हैं।
    इस कुकर से जुड़ी हुई गाजियाबाद पुलिस की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है जिसकी हर ओर तारीफ की जा रही है। गाजियाबाद पुलिस का कहना है कि उसके तमाम पुलिसकर्मी भाप के लिए प्रेशर कुकर थेरेपी का इस्तेमाल कर रहे हैं। कोरोना के दौरान पुलिस 24 घंटों तक अब सड़कों पर तैनात रहती है, ऐसे में उनमें कोरोना वायरस की चपेट में आने की आशंका अधिक रहती है।
   एसएसपी अमित पाठक ने अपने जिले की पुलिस के इस अजब-गजब कारनामे और कोरोना वायरस से बचने के लिए इस नए तरीके की सराहना भी की है।
पुलिस का देसी जुगाड़, पुराने कुकर से बनाया भाप मशीन, कोरोना संक्रमण से बचने रोज लेते हैं भाप
खराब प्रेशर कुकर और पाइप को जोड़कर घर की रसोई की मदद से भाप लेने का स्ट्रक्चर तैयार किया
    कोविड-19 संक्रमण से जंग के लिए भिलाई की छावनी पुलिस ने भी जुगाड़ से एक अनोखा भाप मशीन तैयार किया है। खराब प्रेशर कुकर और पाइप को जोड़कर घर की रसोई की मदद से भाप लेने का स्ट्रक्चर तैयार कर लिया। पूरा स्टाफ दो टाइम उसी से भाप ले रहा है। अलीगढ़ पुलिस का एक वीडियो देखकर यह तरीका इजाद किया है। थाने में ही एक चूल्हे के उपर प्रेशर कुकर में विक्स कैप्सूल का लिक्विड डालकर अलग-अलग पाइप के माध्यम से भाप ले रहे है। अब इससे यह लाभ होगा कि कोरोना संक्रमण से काफी हद तक बचा जा सकता है।
कोरोना संक्रमण से बचाने में करेगा मदद
    छावनी टीआई गोपाल वैश्य ने बताया कि यह देसी जुगाड़ है। अलीगढ़ पुलिस का एक वीडियो मोबाइल में किसी ने भेजा था। उसे देखकर एक तरीका इजाद किया। लॉकडाउन में सामान नहीं मिल रहा था। हवलदार रामनारायण यदु ने एल्डरमेन संजय गोयल की मदद से पाइप और रेगुलेटर का जुगाड़ किया। गैस चूल्हा पर 10 लीटर के कुकर रखा। जहां से सीटी निकलती है, उसी स्थन पर पाइप लगा दी। एक पाइप के जरिए भाप निकासी के दो रास्ते बनाए। अब बारी-बारी से पुलिसकर्मी कुकर से भाप ले रहे हैं। पूरी उम्मीद है कि यह कुकर मशीन उन्हे कोरोना से बचाने में मदद करेगी।
कुकर में अदरक, लहसुन और तुलसी पत्ता डालकर लेंगे भाप
    टीआई ने बताया कि यह देशी जुगाड़ बनाया है उसमें एक प्रेशर कुकर में अदरक, लहसुन, टीट्री ऑयल, तुलसी पत्ता, काला नमक, हल्दी और नीबू व संतरे का छिलका डालते हैं या फिर विक्स का लिक्विड। कुकर पानी से भर देते है। जिसे चूल्हे पर रखकर इससे निकलने वाली भाप को प्लास्टिक के पाइप के जरिए लिया जा रहा है।
टीआई को भाया यह अनोखा तरीका, थाना में लगवा दी भाप की मशीन
    मोहन नगर टीआई ब्रजेश कुलाबा को पुलिस का देसी तरीका अच्छा लगा। उन्होंने भी कोरोना संक्रमण के भयावकता को देखते हुए थाना में तत्काल व्यवस्था की। प्रेशर कुकर और गैस चुल्हा की मदद से भाप लेने का अनोखा तरीका इजाद कर थाना में लगता दिया। इस वैश्वीक महामारी में ड्यूटी कर फिल्ड से आने के बाद पुलिस जवान भाप ले रहे है।
दिन में दो बार ले सकते है भाप
    शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज एचओडी, मेडिसिन विशेषज्ञ, डॉ. राहुल गुलाटी ने बताया कि पुलिस वालों के लिए बहुत अच्छा और कारगर तरीका है। क्योंकि कोरोना संकट में कानून व्यवस्था के साथ पीड़ितों की मदद की दोहरी जिम्मेदारी है। उनकी दिनचर्या अनियमित रहता है। पुलिस का देशी जुगाड़ बहुत ही कारगर साबित होगा। इससे किसी प्रकार का नुकसान नहीं है। इससे शंक्रमण का खतरा कम हो जाएगा। पुलिस थाना में ही दो बार भाप ले सकते है।

Ad Code