क्या संक्रमण में आपकी भी स्वाद और सूंघने की शक्ति चली गई है?

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

क्या संक्रमण में आपकी भी स्वाद और सूंघने की शक्ति चली गई है?

तो आपके  घर में मौजूद इन चीजों का करें सेवन…जल्द मिलेगा फायदा
     देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर तेजी से पैर पसार चुकी है. कोरोना से संक्रमित होने वालों की संख्या रोजाना बढ़ती ही रही है. इस कारण कोरोना ने ना केवल कई लोगो की सांसों को कैद किया है बल्कि कई लोगो की सूंघने और स्वाद लेने की शारीरिक संरचना को भी पूरी तरह बिगाड़ कर रख दिया है। आजकल कोविड-19 के मुख्य लक्षणों में स्वाद और महक न आना माने जा रहे है। अगर आपको भी ये समस्या आ रही है, तो इसे नजरअंदाज न करें और न ही पैनिक करें. हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में आज बताने जा रहे हैं, जो इस समस्या को दूर कर सकती हैं.
    दरअसल, कुछ एक्सपर्ट्स के मुताबिक खाने की कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनसे ‘लॉस ऑफ स्मैल’ और ‘लॉस ऑफ टेस्ट’ की समस्या जल्द दूर हो सकती है. इन चिजों के सेवन से आप पहले की तरह आम रह सकते हैं, और जो खाना है जहां जाना है जा सकते हैं. तो आइये जानते हैं उन चिजों के नाम.
इन वजहों से भी हो सकती है ये परेशानी
सर्दी-जुकाम
हार्मोन्स में बदलाव
दवाओं का सेवन
दांतों की समस्या
सिगरेट पीना
इन चीजों से दूर होगी ये परेशानियां
1. अजवाइन- अजवाइन एक ऐसा मसाला है, जिसके कई फायदे होते हैं. अजवाइन ना सिर्फ एलर्जी और सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाती है, बल्कि सूंघने की क्षमता को भी बढ़ाती है. सूंघने की क्षमता बढ़ाने के लिए अजवाइन को एक रूमाल में लपेट लें. फिर गहरी सांस लेते हुए इसे इनहेल करने की कोशिश करें.
2. लहसुन- लहसुन में एंटी वायरल और इम्यून बूस्टिंग गुण मौजूद होते हैं. आयुर्वेद के मुताबिक लहसुन में मौजूद तत्व नाक में सूजन की समस्या कम करते हैं. इसके लिए आप लहसुन को पानी में डाल कर गर्म कर लें. फिर इसे पी लें. आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं. इसके सेवन से इंसान के स्वाद और सूंघने की शक्ति काफी हद तक बेहतर हो सकती है.
3. पुदीना- पुदीना एंटी-माइक्रोबायल होता है. इसके सेवन से नाक, गला और छाती से संबंधित समस्याओं में लाभ मिलता है. इसके अलावा यह मुंह का स्वाद लाने में बहुत मदद करता है. इसके लिए आपको पुदीने की 10-15 पत्तियों को एक कप पानी में उबाल लेना है. फिर इसमें शहद मिला लें. इस मिश्रण को दिन में दो बार पिएं. रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिन में आपको समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.
4. अरंडी का तेल- कैस्टर ऑयल साइनसाइटिस के दर्द और एलर्जी में बेहद लाभदायक होता है. इसमें एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं. सर्दी-जुकाम में सूंघने की शक्ति गायब होने पर इसका इस्तेमाल कारगर साबित होता है. इसके लिए आपको अरंडी के तेल को गुनगुना करना है और एक ड्रॉप नाक में डालना है. सुबह और रात में सोते समय इसका इस्तेमाल करें. इससे बंद नाक खुल जाएगी और स्मेल आनी शुरू हो जाएगी. यहां बताए गए सभी उपचार सलाह मात्र है हालाँकि आप किसी भी तरह के इलाज से पूर्व किसी अच्छे डॉक्टर  या विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लेवे। 

Ad Code