कोरोना में सामने आई पुलिस की यह तस्वीरें आपको सोचने पर मज़बूर कर देगी
Headline News
Loading...

Ads Area

कोरोना में सामने आई पुलिस की यह तस्वीरें आपको सोचने पर मज़बूर कर देगी

इन तस्वीरो को देखकर आप भी कह उठेगे….. जय हिन्द.. जय जवान 
पुलिस की ये तस्वीर देख कर आपके मन में उनके लिए सम्मान जगना स्वाभाविक है 
     हम अक्सर देखते है कि अमूमन पुलिस लोगो की आलोचनाओं का शिकार रहती है। पुलिस विभाग कितना भी अच्छा काम क्यों ना करे, लेकिन इस विभाग के हिस्से सिर्फ आलोचना ही आती है। कोरोना काल में देशभर से कई पुलिस कर्मियों की ऐसी तस्वीरे आ रही है जिसको देख कर आपके मन में भी पुलिस के लिए सम्मान बढ़ जाएगा। 
   आपको बता दे की अभी पिछले हफ्ते लखनऊ से एक तस्वीर आई थी जिसमे एक व्यक्ति के देहांत होने के उपरांत उसके अंतिम संस्कार हेतु परिजन में कोई नही सामने आया तो स्थानीय पुलिस ने अंतिम संस्कार किया था। जानकारी अनुसार पुलिस कर्मियों ने खुद ही शव को नहलाया, उसको कफ़न पहनाया और फिर उस मय्यत को कन्धा देकर शव का अंतिम संस्कार भी किया। 
    जानकारी अनुसार कोरोना के चलते लखनऊ में एक पत्रकार के आकस्मिक निधन के बाद उसके परिवारवालों, शुभचिंतकों और अन्य द्वारा अंतिम संस्कार में आने से स्पष्ट मना कर दिया गया। इस पर गोमतीनगर थाने के प्रभारी निरीक्षक ने अपने पुलिसकर्मियों द्वारा पूरे विधि विधान से शव अंतिम संस्कार कराया। इसी तरह लखनऊ के बाजारखाला थाना क्षेत्र में 24 अप्रैल को एक ठेले वाले की मृत्यु हो गई। परिवार आर्थिक तंगी से जूझ रहा था, इस पर बाजारखाला थाना प्रभारी ने शव को श्मशान ले जाने के लिए वाहन का इंतजाम कराया और अंतिम संस्कार के लिए अपने पास से परिवार की आर्थिक सहायता भी की।
     वही थाना तालकटोरा क्षेत्र में भी एक पुजारी की मृत्यु हो गई। परिवार में कोई पुरुष नहीं था और पत्नी और बेटी दोनों ही मानसिक रूप से विक्षिप्त थीं। पड़ोसी भी कोरोना के डर से किसी तरह परिवार की मदद नहीं कर रहे थे। पुलिस को जब सूचना मिली तो पार्थिव शरीर का विधि विधान से दाह संस्कार कराया। इसी तरह लखनऊ के रविंद्रपल्ली थाना क्षेत्र में एक बुजुर्ग की मृत्यु हो गई। उनका बेटा कनाडा और बेटी राजस्थान में रहती है। पुलिस ने खुद आगे बढ़कर बुजुर्ग का अंतिम संस्कार कराया और बुजुर्ग की पत्नी के खाने-पीने आदि की व्यवस्था भी की।
    गोरखपुर में एक महिला की मृत्यु होने पर उन्हें जब उसे श्मशान घाट तक ले जाने के लिए कोई भी व्यक्ति आगे नहीं आया इस पर ट्वीट के माध्यम से जब ये जानकारी पुलिस को मिली तो एसपी सटी ने नगर आयुक्त और प्रभारी प्रवर्तन दल के सहयोग शव को एंबुलेंस से श्मशान घाट पहुंचाया और उनका दाह संस्कार कराया। साथ ही घर को सैनेटाइज करवाया। 25 अप्रैल को अपनी मां के अंतिम संस्कार के लिए एक व्यक्ति ने बिजनौर पुलिस से गुहार लगाई, जिस पर पुलिस ने शव का दाह संस्कार करवाया।
     इसी तरह जौनपुर में एक बुजुर्ग को अकेले ही पत्नी का शव साइकिल पर लेकर चलना पड़ा, क्योंकि गांव वालों ने अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया था। मामले में पुलिस ने शव को साइकिल से उतारकर विधि विधान से दाह संस्कार कराया। मुरादाबाद में एक व्यक्ति की कोरोना से मौत के बाद उसकी अर्थी को कंधा देने के लिए चौथा शख्स नहीं मिला रहा था। बावजूद इसके लिए मौके पर भीड़ उपस्थित थी। ऐसे में एक सिपाही ने खुद आगे बढ़कर कंधा दिया। नोएडा में एक व्यक्ति की मौत के बाद कई घंटे शव लोगों के इंतजार में पड़ा रहा। आखिरकार सेक्टर 19 पुलिसकर्मियों ने अर्थी को कंधा श्मशान पहुंचाया और चिता के लिए लकड़ियों की भी व्यवस्था की।
    कानपुर नगर कमिश्नरेट में 29 अप्रैल को एक व्यक्ति की मौत के बाद कोई आगे नही आ रहा था, यहां बारा थाने के चौकी प्रभारी ने नगर निगम से शव वाहन बुलवाया और अंतिम संस्कार करवाया। एटा के गांव सिंहपुर में जब कोविड संक्रमित युवक की मौत के बाद परिजनों ने शव तक लेने से इंकार कर दिया तो बागवाला थाना प्रभारी ने अंतिम संस्कार करवाया। कुछ ऐसा ही जालौन में भी हुआ। यहां 16 अप्रैल को प्रभारी निरीक्षक कोतवली ने मृतक का अंतिम संस्कार कराया। मैनपुरी और बदायूं में भी व्यक्ति के अंतिम संस्कार के लिए जब कोई नहीं आया तो पुलिस ने ही कधा दिया और पूरे सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कराया।
    ऐसी ही एक तस्वीर और सामने आई यह तस्वीर भले ही 11 माह पुरानी हो मगर आपको सोचने पर मजबूर कर देगी। आगरा के थाना एतमातुद्दौला में तैनाते एसआई प्रशांत कुमार ने अपने हमराही के साथ एक लावारिस लाश को उसके अंतिम संस्कार का हक़ दिलवाने का काम पुलिस के एक दरोगा और कांस्टेबल ने किया। अंतिम संस्कार में लोग कोरोना के डर से मृत व्यक्ति के आसपास भी नही आ रहे थे। लेकिन पुलिस विभाग के इन दोनों जवानों ने ही शव को अपने कंधे पर लादा और ले जाकर पोस्टमार्टम करवाया। भले अभी भी कुछ चम्पट लोग ये कहे कि शायद इसमें उनका स्वार्थ हो। शायद इसमें उनको कोई लाभ हो। मगर ऐसी सोच रखने वालो से सिर्फ इतना ही कहेंगे कि इस तस्वीर को एक नहीं बल्कि 100 बार देखे। बार बार देखे ज़ूम करके देखे। और फिर सोचे क्या वो कभी ये काम आप कर सकते है। शायद एक जन्म नही बल्कि पुरे 7 जन्म लेकर भी ये मनावता का काम हम नही कर सकते है। 
  हम सभी यह भलीभाँति जानते है कि अघिकांश लोग पुलिस का गुड वर्क की जगह बैड वर्क दिखाना पसंद करते है। मगर हकीकत है इस तस्वीर को देख कर दिल से पुलिस को सलाम करना तो बनता ही है। गर्व है हमारे देश के पुलिस विभाग पर जिसकी हिम्मत ने और इन्सानियत ने एक नया मील का पत्थर स्थापित किया है। आपदा के इस काल में वाकई पुलिस ने सेवा का अवसर तलाश लिया है।

Post a Comment

0 Comments