अंग्रेजी भाषा में R.I.P का क्या मतलब होता है?

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

अंग्रेजी भाषा में R.I.P का क्या मतलब होता है?

   आजकल आप देख रहे होंगे कुछ लोग किसी की भी मृत्यु होने पर मृत व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने के लिए R.I.P  शब्द को लिख देते है लेकिन क्या आप जानते है यह शब्द कहा से आया है और इसका क्या अर्थ है? आइये जानते है इस शब्द के बारें में :-
    ये हैं मशहूर wwe रेसलर (कुश्ती करने वाले) अंडरटेकर (Undertaker) जिनका हाल में रिटायरमेंट हुआ है। इनका 40 साल से ज़्यादा का करियर रहा है जिसमें अपने विरोधियों को ये एक जुमला बोल के डरा देते थे "Rest In Peace" यानी R.I.P। अर्थात ये कहते थे कि मैं अपने विरोधी को इतना मारूँगा की वो हमेशा के लिए शांत हो जाएगा यानी HE WILL REST IN PEACE.
   अब आते हैं ईसाइयों के धर्म पर, जब उनमें कोई मरता है तो उसको दफनाते हैं, उसकी क़ब्र पे कुछ ऐसा होता है::::
    ग़ौर कीजिये, ये जो पत्थर है इसको टूमस्टोन (tombstone) "b silent" कहते हैं, इस पर जो लिखा जाता है उसको EPITAPH (एपिटाफ़) (मृतक शख्स के बारे में छोटा सा परिचय मसलन नाम, जन्म की तारीख से मृत्यु की तारीख, और एक भावुक सन्देश वगैरह आदि लिखे हुए होते हो। अंडरटेकर शब्द का मतलब वो शख्स जो ईसाई धर्म में शव के दफनाने के सारे धार्मिक इंतज़ाम करता है - इसमें शव को आख़िरी बार पानी से धोना और पवित्र करना (इस्लाम में इसे ग़ुस्ल ए मय्यत कहा जायेगा जो ज़रूरी है), उसको क़ब्र में लिटाना, और पवित्र बाईबल से चुनिंदा शलोक पढ़ना होता है (इस्लाम में इसे नमाज़ ए जनाज़ा कहते हैं, हिंदुओं में गरुड़ पुराण से और कुछ धर्म ग्रंथो से मन्त्र पढ़े जाते हैं )।
    अब हिन्दू धर्म पर आते हैं, जब हमारे देश में किसी की मृत्यु हो जाती है तो फौरन सोशल मीडिया पर कई लोग उस मृत व्यक्ति के प्रति अपनी श्रद्धांजलि के रूप में ॐ शाँति लिखते है। ये सबसे क़रीबी अनुवाद/ तर्जुमा है RIP का। या फिर ये भी लिखा जाता है "ईश्वर फलाँ की आत्मा को शांति दे"।
  वही इस्लाम में किसी का इंतकाल हो जाने पर कहा जाता है : इन्ना लिल्लाहि व इन्ना इलैहि राजेऊन, अल्लाह मग़फ़िरत करे मरहूम की और उनके उनके ख़ाना को सब्र अता हो इलाही आमीन = RIP।

Ad Code