मोबाइल सिम का एक कोना कटा हुआ क्यों होता है..?

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

मोबाइल सिम का एक कोना कटा हुआ क्यों होता है..?

    
   हम सभी मोबाइल का हर रोज उपयोग करते है और हम में से कई लोग तो ऐसे भी है जो कई बार अपने मोबाइल फोन के सिम स्लॉट में अपनी सुविधा के लिए अलग-अलग कंपनियों की सिमे भी डाल कर रखते है। लेकिन हम में से अधिकांश लोग यह नहीं जानते है की जिस सिम का हम उपयोग कर रहे है उसका एक कोना कटा हुआ क्यों होता है? असल में इसका कारण बहुत आसान है। जब शुरुआती मोबाईल फोन आए तो सिम चौकोर थी हमारे बिलकुल किसी कार्ड जैसी, लेकिन तकनिकी विशेषज्ञों के अनुसार इससे कई समस्या सामने आईं जिनसे लोग कन्फ्यूज हो गए की सिम को कैसे लगाना है? क्यों कि सिम को लगाने की 4 पोजीशंस बन रही थी। कई बार लोग कंफ्यूस होकर उल्टी सिम भी लगा रहे थे। 
    लेकिन फिर इस पर तकनिकी विशेषज्ञों द्वारा एक अपडेट आया और सिम की इस समस्या को दूर करने के लिए इसके एक कोने को काट दिया गया। इससे सिम को लगाने की सिर्फ एक पोजिशन ही रह गई। मतलब गलती का कोई मौका नहीं बचा क्योंकि सिम को सिर्फ़ एक तरह से ही लगाया जा सकता था।
   अब तो ई सिम आ गए हैं और सब ठीक रहा तो जल्द ही मोबाइल से फिजिकल सिम चला जाएगा और फोन होगा वह भी बिना सिम का। वैसे अभी भी कई लोग तो मोबाइल में उल्टी सिम लगा देते है।

Ad Code