एनेस्थीसिया की खोज से पहले दुनिया में कैसे काम चलाया जाता था?
Headline News
Loading...

Ads Area

एनेस्थीसिया की खोज से पहले दुनिया में कैसे काम चलाया जाता था?

  एनेस्थीसिया की खोज से पहले दुनिया में लोगो के इलाज़ के लिए कुछ अलग ही तरीके अपनाए जाते थे आप सोच भी नहीं सकते की उन तरीकों से इलाज़ करवाने वाले व्यक्ति पर आख़िर क्या गुजरती होगी? 
   ऐसे ही एक ख़ास तरीके में व्यक्ति के सिर पर लकड़ी का एक टुकड़ा रख दिया जाता था और फिर उस पर हथौड़े से मारा जाता था, जिससे चेतना और संतुलन का नुकसान हो, जिससे मरीज थोड़े समय के लिए होश खो देता था।
    इसके बाद वैज्ञानिकों ने पौधों और दवाओं की खोज की, जिनके महत्वपूर्ण दुष्प्रभाव थे, जो कभी-कभी मृत्यु का कारण बनते थे, जैसे कोकीन अफीम और मारिजुआना को दर्द को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता था, लेकिन इससे चक्कर आते थे।
    1831 में अमेरिकी रसायनज्ञ सैमुअल गुथरी द्वारा क्लोरोफॉर्म की खोज के साथ एनेस्थिसियोलॉजी का विकास हुआ, जो अपने आप में एक अनुशासन बन गया, यह एक रंगहीन तरल है, लेकिन इसकी गंध में बहुत विशेषता है, और उस पदार्थ ने एक त्वरित संवेदनाहरण प्रदान किया जो कि आरामदायक है। रोगी, और रोगी को इसे श्वास द्वारा संवेदनाहारी करने के लिए उपयोग किया जाता था।
    स्कॉटिश प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञ, जेम्स यांग सिम्पसन, 1847 में ब्रिटेन में एक जन्म के दौरान सर्जिकल ऑपरेशन में एनेस्थीसिया के लिए क्लोरोफॉर्म का उपयोग करने वाले पहले व्यक्ति थे। लेकिन वे केवल क्लोरोफॉर्म का उपयोग करने वाले पहले डॉक्टर नहीं थे, वे रक्तस्राव को रोकने के लिए एक्यूपंक्चर का उपयोग करने वाले पहले डॉक्टर भी थे, और उन्होंने क्लोरोफॉर्म सभी प्रकार के प्रसव पीड़ा के लिए एक प्रभावी संवेदनाहारी के रूप में सफलतापूर्वक उपयोग भी किया। उन्हें विशेष रूप से प्रसूतिविदों और पुजारियों के तीव्र विरोध और आलोचना का सामना करना पड़ा।
   पादरी संज्ञाहरण को धार्मिक रूप से निषिद्ध मानते थे। वैज्ञानिक (सिम्पसन) ने अपना सबसे प्रसिद्ध निबंध, एन अकाउंट ऑफ ए न्यू एनेस्थेटिक एजेंट लिखा, जिसका उपयोग उन्होंने अपनी आपत्तियों के जवाब में किया, और तब उन्हें "विश्वास करने वाले भौतिक विज्ञानी" के रूप में जाना जाता था।
    फिर 1853 से क्लोरोफॉर्म का उपयोग आम हो गया जब क्वीन विक्टोरिया ने प्रिंस लिपपोल्ड के जन्म के दौरान इसका इस्तेमाल किया, और इस तरह सिम्पसन को उनके सफल शोध और प्रयोगों की मान्यता में रानी के चिकित्सक की उपाधि से सम्मानित किया गया, यह जानते हुए कि क्लोरोफॉर्म एक निषिद्ध संवेदनाहारी पदार्थ बन गया है जहां गलत मात्रा में उपयोग से मृत्यु हो सकती है।

Post a Comment

0 Comments