Headline News
Loading...

Ads Area

कौन सा धंधा है जिसमें करोड़ों कमाए जा सकते हैं?

   आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसमें आप लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं। आपके व्यापार का यह उत्पाद आसानी से बहुत ही ऊंचे दाम पर निकल जाता है और इसकी मांग बहुत है जबकि इसके सप्लायर बहुत ही कम। तो चलिए जानते हैं की क्या है वो व्यापार:-
हींग की खेती
   हींग को ईरान में फूड ऑफ गॉड्स भी कहा जाता है और बिना हींग के हम अपने किचन की कल्पना भी नहीं कर सकते। शुद्ध हींग की कीमत लगभग 40,000 रुपए किलो है और भारत में इसकी बहुत ही मांग है। विश्व की हींग 40% से भी अधिक की खपत भारत में होती है।
हींग की खेती में कितना पैसा लगेगा
   हींग की खेती के लिए आपको एक हेक्टेयर में लगभग 3 लाख का निवेश करना होगा। एक हेक्टेयर में लगभग 2500 किलो तक का हींग का उत्पादन हो जाता है। एक पौधा लगभग 30 ग्राम तक ही हींग देता है। हींग की फसल पांच साल बाद हींग का उत्पादन करना शुरू करती है।
हींग की खेती से कितनी कमाई हो सकती है
   हींग की एक हेक्टेयर की खेती से लगभग 2500 किलो हींग का उत्पादन होता है। एक किलो हींग की कीमत लगभग 40,000 रुपए है तो इस हिसाब से एक हेक्टेयर में 2500*40000= 100,000,000 यानी की आप एक हेक्टेयर से लगभग 10 करोड़ रुपए तक कमा सकते हैं।
भारत में हींग की खेती कहां की जा सकती है
   भारत में हींग की खेती उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, कश्मीर, हिमालय के तराई क्षेत्र और ठंडी जगह ही की जा सकती है। हींग की खेती के लिए तापमान 30 डिग्री से कम होना चाहिए और सूर्य की पर्याप्त रोशनी होनी चाहिए।
हींग कैसे बनता है
   हींग बनाने के लिए हींग के पेड़ की जड़ से रस निकाल कर प्रॉसेस किया जाता है। इस तरह से प्राप्त हींग कच्चा होता है और इसकी गंध बहुत ही तीक्ष्ण होती है। इसको खाने योग्य बनाने के लिए इसमें खाने वाला गोंद और स्टार्च मिला कर छोटे छोटे टुकड़े बनाए जाते हैं।
भारत में हींग कैसे आया
   भारत में हींग हजारों सालों से इस्तेमाल हो रहा है और संस्कृत में इसको हिंगू कहा जाता है। कई लोग ये मानते हैं की हींग ईरान और अफगानिस्तान से मुगल काल में आया लेकीन इसके कोई पुख्ता प्रमाण नहीं मिले हैं अभी तक। चरक संहिता में भी हींगू यानी की हींग के इस्तेमाल का उल्लेख है।
हींग कहां बेचें
   हींग बहुत ही आसानी से बिक जाता है। इसे आप अपने लोकल मार्केट से लेकर किसी बड़े रिटेलर तक को बेच सकते हैं। अमेजन, फ्लिप कार्ट, बिग बाजार ईत्यादि बड़े बड़े ब्रांड आपका हींग तुरंत खरीद लेंगे। इसकी डिमांड बहुत है लेकिन सप्लाई बहुत कम इसलिए आपको इसे बेचने के लिए अधिक दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है।
हींग की खेती के लिए बीज या पौधे कहां से खरीदे
   हींग की खेती करने के लिए आपको बीज या पौधे मुफ्त में IHBT पालमपुर से मिल जायेंगे। अगर आप चाहें तो इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं लेकिन फिर ये आपको महंगा पड़ेगा।
हींग की खेती के लिए ट्रेनिंग कहां से लें
   हींग की खेती के लिए आप इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन बायोरेसर्स टेक्नोलॉजी (IHBT) पालमपुर, हिमांचल प्रदेश से ट्रेनिंग ले सकते हैं। यहां पर आपको हींग की खेती से संबंधित पूरी जानकारी दी जाती है।

Post a Comment

0 Comments