किसी को टेंशन से, किसी को गुस्से से तो किसी को विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

किसी को टेंशन से, किसी को गुस्से से तो किसी को विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है

Vitamin for sleep
   आज की पोस्ट उन लोगों के लिए बहुत ही खास होने वाली है जिनको नींद की परेशानी होती है। आज की पोस्ट में हम बात करेंगे कि किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है और पर्याप्त नींद पूरी न होने पर किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है
    आज के समय में ज्यादातर लोगों को नींद न आने की समस्या है और इसका सबसे बड़ा कारण विटामिन की कमी का होना और ठीक प्रकार से पौष्टिक आहार का सेवन न करना है। यदि किसी व्यक्ति को अधिक मीठा और नमकीन भोजन का सेवन पसंद है तो इनका सेवन कम कर दें।
किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है
   विटामिन B12 की कमी से नींद नहीं आती है और इसके अलावा हाथ-पैरों में झुनझुनी होना, पैरों में दर्द होना, डाइजेशन की परेशानी और भूलने की आदत भी होने लगती है। यदि शरीर में Vitamin B12 की मात्रा पर्याप्त है तो नींद भी ठीक प्रकार से आती है और हदय से सम्बंधित बीमारियाँ भी कम होती है।
   विटामिन B12 को कोबालमीन भी कहा जाता है और इसका रासायनिक सूत्र C63H88CoN14O14P होता है Vitamin B12 का काम हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करना होता है। प्रेग्नेंट महिलाओं को इस विटामिन की अधिक से अधिक जरूरत होती है और इस विटामिन का नॉर्मल रेंज 211 से 911 pg/m के करीब होता है।
   यदि किसी मरीज में विटामिन B12 की अधिक कमी है तो मरीज को उठते समय चक्कर आने लगते है, आँखों के आगे अंधेरा छाने लगता है, हाथ-पैर सुंन होने लगते है और नींद बहुत कम आने लगती है।
विटामिन B12 की कमी के लक्षण –
    यदि आप यह सोच रहे है कि शरीर में विटामिन B12 कमी होने पर कैसे पता चलेगा तो आपको बता दें कि नीचे दिए निम्न लक्षण महसूस होने पर विटामिन B12 की कमी हो सकती है। चलिए शुरू करते है, थकान और कमजोरी महसूस होना।
    पर्याप्त नींद होने के बाद भी थकान होना विटामिन B12 की कमी का लक्षण है। खून की कमी का होना और खून की कमी के कारण त्वचा का पीला पड़ना। भोजन की पाचन शक्ति कम होना। हाथ व पैरों में झुनझुनी होना। याददाश्त कमजोर होना। अधिक गुस्सा आना और चिड़चिड़ापन रहना। आँखों का कमजोर होना। दिल की धड़कन नॉर्मल से थोड़ा अधिक होना।
    मुँह में थूक कम आना भी विटामिन B12 की कमी का लक्षण है। यदि मरीज को ऊपर दिए निम्न लक्षणों में से कोई भी लक्षण महसूस होते है तो Vitamin B12 की पर्याप्त मात्रा लेनी चाहिए। विटामिन B12 की कमी को पूरा कैसे करें –
   यदि आप विटामिन बी12 की कमी को पूरा करना चाहते हो (Vitamin B12 In Hindi) तो नीचे दिए निम्न पदार्थों का जरूर सेवन करें जो कि इस प्रकार है… अंडा – अंडे में मौजूद पीले वाले भाग में विटामिन B12 पाया जाता है।
- ओटमील – यदि ब्रेकफास्ट में ओटमील को शामिल किया जाये तो शरीर को Vitamin B12 काफी अच्छी मात्रा में मिलता है।
- दूध – दूध पीना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है और यह Vitamin B12 का काफी अच्छा स्रोत है।
- दही – दही में विटामिन बी12 के अलावा विटामिन बी1 और बी2 भी होते है।
- सोयाबीन- सोयाबीन में विटामिन बी12 काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है।
- चिकन – यदि आप चिकन खाते है तो इसमें सबसे अधिक मात्रा में विटामिन बी12 पाया जाता है।
- साल्म मछली – यह मछली बहुत ही महंगी होती है लेकिन भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 इसमें शामिल होता है।
Vitamin B12 FAQ in Hindi – आपके सवाल/हमारे जबाव
1. विटामिन बी 12 की कमी से होने वाले रोग कौन-कौन से है? इस विटामिन की कमी से एनीमिया होता है।
2. नींद न आने की बीमारी का नाम क्या है? इस बीमारी का नाम इंसोमनिया (Insomnia) है।
3. नींद आने की आयुर्वेदिक दवा कौन-सी है? (Neend Aane Ki Ayurvedic Dawa) - अश्वगंधा को दूध के साथ लें या शंखपुष्पी दवा का सेवन करें।
4. होम्योपैथिक नींद की दवा क्या है? - नर्वो कॉम ड्रॉप्स
5. पतंजलि नींद की टेबलेट का क्या नाम है? - सर्पगंधा और अश्वगंधा को बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें और रात को पानी के साथ 3-5 ग्राम मात्रा का सेवन करने से अच्छी नींद आती है।
6. नींद न आने की बीमारी का नाम बताइये? - इसका नाम इन्सोमनिया व स्लीप डिसऑर्डर है।
7. विटामिन बी12 क्यों जरूरी है? -यह सर्कुलेटरी सिस्टम और नर्वस सिस्टम को स्वस्थ बनाये रखता है।
8. पर्याप्त नींद कैसे लें? - सोने से पहले व्यायाम करें। पौष्टिक भोजन खाएं।
9. रात को नींद न आने का क्या कारण है? -आज के समय में ज्यादातर लोगों का जीवन तनाव से भरा हुआ है। इसी वजह से अधिकतर लोगों को रात को नींद नहीं आती है।
10. नींद न आने पर क्या करें? - पैर के तलवों की मालिश करें। गर्म दूध पियें। योग भी कर सकते हो।

Ad Code