"थैंक्स और थैंक्यू" में क्या अंतर है?
Headline News
Loading...

Ads Area

"थैंक्स और थैंक्यू" में क्या अंतर है?

Thanks & Thank You
   थैंक्स और थैंक्यू दोनों के बीच क्या अंतर है? यह बड़ा ही मजेदार प्रश्न है और उतना ही मजेदार इसका जवाब लेकिन हम थोड़ा सा इसका सीरियस उत्तर देना चाहेंगे क्योंकी हुआ कुछ यू था जब कुछ बच्चे क्लास में थे, उस दिन चिल्ड्रेन डे का दिन था ओर क्लास के सर सभी विद्यार्थियों को चॉकलेट देकर बधाई दे रहे थे, तो कुछ विद्यार्थी उन्हें थैंक्स बोल रहे थे तो कुछ थैंक्यू। 
   चॉकलेट बाटने के बाद सर ने का पहला प्रश्न था कि "मुझे किसी ने थैंक्स बोला किसी ने थैंक्यू दोनों के बीच क्या अंतर है?" प्रश्न को सुनते ही जो विद्यार्थी 5 मिनट पहले अंग्रेज़ी में अपना स्वैग दिखा रहे थे सब एक दूसरे का मुंह देखने लगे। 
थैंक्स और थैंक्यू दोनों के बीच क्या अंतर है?
    अंग्रेज़ी भाषा में थैंक्यू (Thank You) एक औपचारिक शब्द है जबकि थैंक्स (Thanks) एक अनौपचारिक। कोई ऐसा व्यक्ति जिसके साथ हमारा व्यक्तिगत रिश्ता काफी अच्छा हैं, और वह हमारे लिए कोई काम करता है तो अंग्रेजी में उसे "THANKS" कहकर आभार प्रकट किया जाता है। 
    यह सामान्यतः दोस्तों, भाई-बहनों, साथी कर्मचारी, सहयोगी, कार्यकर्ता, अधीनस्थ कर्मचारी या इसके समकक्ष के लिए उपयोग किया जाता है। हिंदी में इस भावना को प्रकट करने के लिए कोई एक औपचारिक शब्द नहीं है। क्षेत्र, बोली और पारिवारिक परंपराओं के अनुसार प्रतिक्रियाएं दी जाती हैं। बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में तो THANKS वाला आभार प्रकट करने के लिए एक मीठी सी गाली दी जाती है, और सबको वो अच्छा भी लगता है, एक मुस्कान आती है चेहरे पर!
   जैसा कि हमने पहले ही कहा कि, थैंक्यू एक औपचारिक शब्द है। कोई भी ऐसा व्यक्ति जिससे हमारा व्यक्तिगत संबंध नहीं है, और वह हमारे लिए कोई ऐसा काम करता है तो बदले में हमें उस का आभार प्रकट करना है तो हम बड़ी ही विनम्रता के साथ "THANK YOU" शब्द का उपयोग करते हैं। परिवार में अपने से बड़ी उम्र के लोगों के प्रति आभार प्रकट करने के लिए भी THANK YOU शब्द का उपयोग किया जाता है।
   इसमें एक खास बात और भी है थैंक्यू के साथ हम यह भी बताते हैं कि यह धन्यवाद हम किस काम के लिए दे रहे हैं जैसे THANK YOU FOR XYZ जबकि THANKS में ऐसी कोई शर्त नहीं है। दिल के रिश्ते हैं जो एक शब्द में पूरे हो जाते हैं!

Post a Comment

0 Comments