उदयपुर को शीघ्र जरूरत स्मार्ट इंटिग्रेटेड कमांड कंट्रोल सिस्टम की - उदयपुर सिटीजन सोसायटी
Headline News
Loading...

Ads Area

उदयपुर को शीघ्र जरूरत स्मार्ट इंटिग्रेटेड कमांड कंट्रोल सिस्टम की - उदयपुर सिटीजन सोसायटी

 ऐसा न हो कि पखवाड़े भर बाद यह सपना बन कर रह जाए
 उदयपुर/राजस्थान।। उदयपुर सिटीजन सोसायटी ने जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि जो तस्वीर अभी उदयपुर की नजर आ रही है, उस तस्वीर को स्थायी बनाए रखने के प्रयास करने होंगे। जब जी-20 की एक बैठक के लिए उदयपुर की सड़कें सुधर गईं, दीवारें सज गईं, अतिक्रमण हटा दिए गए, लेकिन ऐसा न हो कि पखवाड़े भर बाद यह सपना बन कर रह जाए। इसके लिए प्रशासन को स्थायी रूप से मॉनिटरिंग की व्यवस्था करनी चाहिए।
Udaipur citizen society
  उदयपुर सिटीजन सोसायटी की शनिवार को यहां अम्बामाता स्थित कार्यालय में आयोजित बैठक में यह विचार उभर कर आए। सोसायटी के अध्यक्ष क्षितिज कुम्भट ने बताया कि बैठक में जानी-मानी पर्यटन दृष्टा श्रीमती डॉली भसीन मुख्य अतिथि थी। उन्होंने स्मार्ट होते उदयपुर में स्मार्ट इंटिग्रेटेड कमांड कंट्रोल सिस्टम की आवश्यकता सहित पर्यटन विकास के लिए सस्टेनेबल कार्य की जरूरत बताई।
  श्रीमती भसीन ने बताया कि रियट टाइम बेस पर विकसिटी यह सिस्टम कई शहरों मंे ट्रैफिक सिस्टम को कंट्रोल करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। इंदौर में भी ऐसे सिस्टम का उपयोग किया जाता है। जब भी किसी मार्ग पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ता है, सिस्टम अपने-आप ट्रैफिक को वैकल्पिक मार्गों की ओर डायवर्ट करने लग जाता है। ऐसे ही सिस्टम का उपयोग कहीं पर बिजली आपूर्ति बाधित होने या जलापूर्ति बाधित होने पर वैकल्पिक सिस्टम को तुरंत एक्टिवेट करने में किया जाता है। इस कमांट सेंटर के पास उसके शहर का हर डाटा उपलब्ध होता है जिसके आधार पर यह सिस्टम काम करता है।
  उन्होंने यह भी कहा कि उदयपुर में पर्यटकों को ट्रैफिक को लेकर और भी सुविधाओं की जरूरत है। गाड़ियों को पार्किंग में रखने के बाद अंदरूनी शहर में निःशुल्क या फिक्स रेट पर ई-रिक्शा संचालित किए जाने चाहिए जिससे प्रदूषण भी न हों और पर्यटकों को सुविधा भी रहे। यह सुविधा शहरवासियों के लिए भी लाभकारी होगी। छोटी-छोटी दूरी के लिए ये ई-रिक्शा काम आएंगे। श्रीमती भसीन ने कहा कि विकास ऐसा होना चाहिए जो लम्बे समय तक टिकाऊ रहे।
  बैठक में कुम्भट ने कहा कि जिस तरह अभी शहर खूबसूरत लग रहा है, हर शहरवासी यही चाहता है कि शहर की यह तस्वीर स्थायी रूप से बनी रहे। सोसायटी के सचिव कमल नाहटा ने भी जी-20 शेरपा सम्मेलन से शहर के पर्यटन को नई ऊंचाई मिलने की उम्मीद जताते हुए कहा कि शहर को इसका लाभ होना चाहिए। बैठक में सोसायटी की ओर से श्रीमती भसीन का अभिनंदन शिव नारायण सुखवाल, मुनीश गोयल, गणपत अग्रवाल, दिलीप मिंडा ने किया। धन्यवाद डूंगरपुर के पूर्व मेयर केके गुप्ता ने किया।

Post a Comment

0 Comments