Headline News
Loading...

Ads Area

योगी सरकार का बड़ा फैसला- मदरसों में NCERT की किताबों से होगी पढ़ाई

 लखनऊ/उत्तर प्रदेश।। उत्तर प्रदेश के मदरसों का कायापलट करने में जुटी योगी सरकार ने इस दिशा में बड़ा कदम उठाया है। योगी सरकार ने फैसला लिया है कि मदरसों में अब NCERT के किताबें पढ़ाई जाएंगी। यही नहीं मदरसों में पढ़ाने वाले अध्यापकों को भी इसके लिए विशेष प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा। 
  आपको बता दें कि इस सम्बन्ध में योगी सरकार में मदरसा बोर्ड की बैठक महत्वपूर्ण मानी जाएंगी। यही नहीं मदरसों में पढ़ाने वाले अध्यापकों को भी इसके लिए विशेष प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा। 
  आपको बता दें कि हाल ही में मदरसा बोर्ड की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई जिसमे मदरसों में अब बेसिक शिक्षा विभाग की तर्ज पर एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाई कराए जाने का निर्णय लिया गया है। यह शिक्षा चरणबद्ध तरीके से दी जाएगी।
स्कुल टीचर्स के लिए ट्रेनिंग की भी व्यवस्था
  मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डॉक्टर इफ्तिखार अहद ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार द्वारा अनुदानित मान्याता प्राप्त मदरसों में भी एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम से पढ़ाई कराई जाएगी। 
  हालांकि यहां दीनी तालीम की व्यवस्था भी जारी रहेगी। हालांकि इस तरह का फैसला पहले भी लिया जा चुका है, लेकिन तभी किसी कारणवश इसे लागू नहीं किया जा सका था। 
  अब सरकार ने इसको सख्ती से लागू करने की बात कही है। मदरसा बोर्ड के चेयरमैन ने बताया कि बेसिक शिक्षा स्कूलों की तर्ज पर ही मदरसों में अब एनसीईआरटी के किताब बांटी जाएंगी। इसके साथ ही मदरसों में क्वालिटी एजुकेशन के लिए टीचर्स की ट्रेनिंग की भी व्यवस्था कराई जाएगी। 
  आपको बता दें कि मदरसा बोर्ड की बैठक में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने कुछ सिफारिशों को सिरे से खारिज कर दिया, जिनमें मुस्लिम बच्चों को प्रवेश देने वाले सभी मदरसों की जांच कराये जाने व मदरसों में पढ़ रहे गैर मुस्लिम बच्चों का प्रवेश अन्य विद्यालयों में कराये जाना आदि शामिल था। 

Post a Comment

0 Comments