नंदी मुनिराज की निर्मम हत्या को लेकर जैन समाज आक्रोशित, महिलाओं ने दिया ज्ञापन
Headline News
Loading...

Ads Area

नंदी मुनिराज की निर्मम हत्या को लेकर जैन समाज आक्रोशित, महिलाओं ने दिया ज्ञापन

जैन समाज ने भरी हुंकार कहां अब हमें हल्के में मत लो सरकार 
कानोड़ नगर रहा बंद 
  उदयपुर/राजस्थान।। उदयपुर जिले के कानोड़ नगर में कर्नाटक में जैन आचार्य श्री राम कुमार नंदी मुनिराज की निर्मम हत्या को लेकर स्थानीय जैन समाज में गहरा आक्रोश देखा जा रहा है। गुरुवार को कानोड़ नगर 1:00 बजे तक बंद रहा। इसके विरोध में गुरुवार को कानोड़ सकल जैन समाज ने दोपहर 1:00 नगर पालिका जाकर राष्ट्रपति एवं कर्नाटक के मुख्यमंत्री के नाम पर महिलाओं ने दिया तहसीलदार को दिया ज्ञापन।
 
  जैन युवा संघ के अध्यक्ष राजेश वया ने बताया कि मौन जुलूस गांधी चौक से होकर शिवगंज बाजार, जम्मू चौक से होते हुए नगरपालिका पहुंचा। जुलूस में काफी संख्या में महिलाओं एवं पुरुषों ने शामिल होकर घटना के प्रति रोष व्यक्त किया है। 
  वही कानोड़ थाना अधिकारी मनीष खोईवाल एवं पुलिस लाइन से जाब्ता भी जगह-जगह पर मौजूद रहा। दुर्गा वाहिनी जिला संयोजिका निधि कामरिया ने भी रोष व्यक्त करते हुए कानोड़ बंद में समर्थन दिया। ज्ञापन के दौरान राजेश वया, पूर्व पार्षद कोमल कामरिया, संजय जारोली, सुरेंद्र मुडिया, कोमल गदिया राजकुमार सहलोत, चंदू गांधी, पार्षद राजू कामरिया सहित कई महिलाएं उपस्थित रही।
जैन मुनि की हत्या के विरोध में बजरंग सेना मेवाड़ का ज्ञापन
  कर्नाटक में जैन मुनि की हत्या के विरोध में बजरंग सेना मेवाड़ ने उदयपुर एडीएम ओपी बुनकर एवं प्रभा गौतम को बजरंग सेना मेवाड़ की ओर से ज्ञापन सौंपा, जिसमें मांग की गई शीघ्र ही हत्यारों को फांसी की सजा दी जाए एवं भारतवर्ष के समस्त संतो महंतों जो कि विहार या भ्रमण करते हैं उन्हें पूरी सुरक्षा सरकार द्वारा दी जाए।ज्ञापन प्रेषित करने में बजरंग सेना मेवाड़ के कमलेंद्र सिंह पंवार, सुनील कालरा, एडवोकेट निर्मल कुमार पंडित जितेंद्र जैन, राहुल जैन, गिरिराज सिंह सांखला, ईश्वर सिंह दुलावत, कैलाश राजपुरोहित, चंद्र प्रकाश जैन सहित कई प्रमुख लोग उपस्थित थे। 
जैन मुनि कामकुमार नंदी महाराज की गई थी हत्या
 जैन मुनि कामकुमारा नंदी महाराज पिछले 15 सालों से नंदी पर्वत जैन मठ में रह रहे थे। कर्नाटक के बेलगाम जिले में दिगंबर जैन मुनि आचार्य श्री कामकुमारा नंदी महाराज की हत्या कर दी गई। हत्या के बाद आरोपियों ने उनके शव के टुकड़े कर बोरवेल में फेंक दिए थे। मुनि कामकुमार नंदी महाराज बुधवार से लापता थे। जिसके बाद गुरुवार को ही उनके भक्तों ने गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी।
  ये पूरा मामला चिक्कोडी इलाके का है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर दो संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की। इसके बाद आरोपियों ने जैन मुनि की हत्या करने और बाद में शव को फेंक देने की बात कबूल की। पुलिस ने दोनों आरोपियों नारायण बसप्पा माडी और हसन दलायथ को गिरफ्तार कर लिया है।
15 साल से जैन मठ में रह रहे थे मुनि महाराज
  पुलिस ने बताया कि कामकुमारा नंदी महाराज पिछले 15 सालों से नंदी पर्वत जैन मठ में रह रहे थे। 6 जुलाई को उनके प्रबंधक बसाड़ी भीमप्पा उगारे ने उनके लापता होने की शिकायत पुलिस में दर्ज कराई थी। पुलिस ने जांच शुरू की तो पता चला कि मुनि महाराज ने आरोपी नारायण बसप्पा माडी और हसन दलायथ को पैसा उधार दिया था, जिसके बारे में उन्होंने पूछताछ की थी। इन दोनों आरोपियों ने मुनि महाराज को पैसा न वापस कर के उनकी हत्या कर दी।
मुनि महाराज के शव के टुकड़े बोरवेल से बरामद
  पुलिस ने बताया कि दोनों आरोपियों नारायण बसप्पा माडी और हसन दलायथ को गिरफ्तार कर लिया गया है। उनसे पूछताछ के बाद एक बोरवेल से मुनि महाराज के शव के टुकड़े भी बरामद किए गए हैं।
बीजेपी ने हत्या की गहन जांच की मांग की
  इस मामले में बीजेपी ने हत्या की गहन जांच की मांग की है। बीजेपी के राज्य प्रमुख नलिन कुमार कतील ने इस घटना की निंदा की और इस मामले में सभी पहलुओं को शामिल करते हुए गहन जांच की मांग की है। नलिन कुमार ने राज्य सरकार से साधु-संतों को सुरक्षा प्रदान कराने की भी अपील की है। बीजेपी के राज्य प्रमुख कतील ने कहा कि सरकार को इस मामले को गंभीरता से लेना चाहिए।
मामले में सख्ती से हो जांच- बीजेपी
  बीजेपी प्रवक्ता एन. रवि कुमार ने सरकार से मामले में सही तरीके से जांच करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि मुनि महाराज की हत्या की जांच गहनता से होनी चाहिए। इस जुर्म में और भी लोग शामिल हो सकते हैं। वही जैन मुनि महाराज जी का अंतिम संस्कार रविवार को हिरेकोड़ी गांव में जैन परंपराओं के अनुसार कर दिया गया है।

Post a Comment

0 Comments