Headline News
Loading...

Ads Area

सरकार का बड़ा ऐलान, अब बच्चे आएंगे स्कूल तो उसकी मां को हर साल मिलेगा 15 हजार रुपए

    आंध्र प्रदेश की सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र को लेकर एक खास स्कीम लॉन्च की है। मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने अम्मा वोडी नाम से एक स्कीम को लॉन्च किया है, जिसके तहत गरीब और जरूरतमंदों माताओं को उनके ​बच्चे की शिक्षा के लिए सालाना 15 हजार रुपये की मदद दी जाएगी। आंध्र प्रदेश सरकार की इस स्कीम से करीब 43 लाख माताओं को सीधे तौर पर लाभ मिल सकेगा। राज्य सरकार की इस स्कीम की मदद से यह राशि 82 लाख बच्चों को फायदा पहुंचाएगी। 
     जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से इस स्कीम के तहत 6,318 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है। उन्होंने कहा कि अम्मा वोडी स्कीम देश में अपनी तरह की पहली सरकारी क्षेत्र की योजना है, जिसे आंध्र प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में ऐतिहासिक बदलाव आएंगे। 
    रेड्डी ने कहा कि उनकी सरकार राज्य में शैक्षणिक संस्थानों के इन्फ्रास्ट्रक्चर में भी सुधार करने के लिए काम करेगी। इसके लिए उनकी सरकार ने 14,000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। उन्होंने बताया कि राज्य के 45 हजार सरकारी स्कूलों, 471 जूनियर कॉलेजों और 148 डिग्री कॉलेजों और हॉस्टल्स का आधु​निकीकरण चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। 
    साथ ही उन्होंने यह भी जानकारी दी कि सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से कक्षा 6 तक के लिए शिक्षा का माध्यम अंग्रेजी होगा। अगले 4 साल में इसे 10वीं कक्षा तक पहुंचाया जाएगा। 
    मिड डे मील की गुणवत्ता भी सुधरेगी मुख्यमंत्री ने बताया कि उनकी सरकार की राज्य के सरकारी स्कूलों में मिड-डे-मील स्कीम को पहले से बेहतर बनाने के लिए 360 करोड़ रुपये खर्च कर रही है ताकि खाने की गुणवत्ता में सुधार किया जा सके।

Post a Comment

0 Comments