Headline News
Loading...

Ads Area

आर्थिक संकट से उबरने के लिए यहाँ के राष्ट्रपति ने दिया 6 बच्चे पैदा करने का फॉर्मूला

    काराकस।। दुनिया की बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए कई देश दो बच्चों के लिए अपने नागरिकों को प्रेरित कर रहे हैं, वहीं वेनेजुएला (Venezuela) के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो (Nicolas Maduro) ने एक अजीबोगरीब बयान दिया है. उन्होंने अपने देश की महिलाओं से कम से कम 6 बच्चे पैदा करने की अपील की. दरअसल देश में हाल के वर्षों में आर्थिक संकट के चलते लाखों लोग विस्थापित हो गए जिसके चलते निकोलस ने देश को मजबूत बनाने के लिए यह अपील की. 
     निकोलस ने जन्म की विभिन्न पद्धतियों का प्रचार करने के लिए मंगलवार शाम को टीवी पर प्रसारित एक कार्यक्रम में यह बयान दिया. उन्होंने कहा, ‘ईश्वर आपको देश के लिए छह छोटे लड़के और लड़कियां पैदा करने का आशीर्वाद दें. जन्म दीजिए, फिर जन्म दीजिए, सभी महिलाओं के छह बच्चे होने चाहिए. देश की आबादी को बढ़ाए. 
लोगों ने की बयान की आलोचना
    वेनेजुएला के राष्ट्रपति की इस टिप्पणी की मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और अन्य लोगों ने आलोचना की है. इन लोगों का कहना है कि देश पहले ही भोजन, कपड़े और स्वास्थ्य देखभाल के संकट से जूझ रहा है. युवा लोगों के अधिकारों की रक्षा करने वाले एक समूह सीईसीओडीएपी के संस्थापक ऑस्कर मिस्ले ने कहा, देश की जनसंख्या बढ़ाने के लिए महिलाओं को छह बच्चे पैदा करने के लिए प्रेरित करना देश के राष्ट्रपति की और से गैरजिम्मेदाराना रवैया है, वो भी ऐसे देश के लिए जो बच्चों को उनकी जिंदगी की गारंटी नहीं देता है. 
    वेनेज़ुएला दक्षिणी अमरीका महाद्वीप में स्थित एक देश है. यहांं की जनसंख्या बहुत कम है, 2016 की जनगणना के अनुसार यहां की आबादी 3.2 करोड़ के करीब है. 2017 तक, वेनेज़ुएला को क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों द्वारा ऋण भुगतान के संबंध में दिवालिया घोषित किया गया था.

Post a Comment

0 Comments