कोरोना कहर : भारत राय बहादुरों का देश जितने घर उतने डॉक्टर ..

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

कोरोना कहर : भारत राय बहादुरों का देश जितने घर उतने डॉक्टर ..

क्या शराब के सेवन से कोरोना वायरस से ...

क्या शराब पिने से खत्म हो जाता है कोरोना वायरस! जाने आखिर क्या है दोनों का कनेक्शन?

    आजकल सोशल मीडिया और कुछ समाचारपत्र कोरोना वायरस का अचूक इलाज शराब को बनाने में लगे हुए है। लॉकडाउन के बाद से घर में कैद कई लोग टिकटॉक पर ऐसे विडिओ बना कर शेयर कर रहे है जिनमे यह बताने की कोशिश की जा रही है की कैसे शराब से कोरोना का खात्मा आसानी से किया जा सकता है। यहाँ तक की यह भी बताया जा रहा है की शराब पीने वाले पर कोरोना वायरस का कोई असर ही नही होता है, और वायरस संक्रमित व्यक्ति को शराब पिलाने पर कोरोना चुटकी बजाते हुए ही खत्म हो जाता है।

क्या वाकई में शराब से ठीक होता है कोरोना ? 

Fact check: शराब पीने वालों को कोरोना ...    भारत मिथकों का देश है यहाँ बात-बात में बतंगड़ बनाया जाता है, अगर सोशल मीडिया और कुछ स्थानीय समाचार पत्रों की हेडलाइंस को पढ़ेंगे तो यहाँ आपको कोरोना वायरस से न सिर्फ बचने के उपाय मिलेंगे बल्कि तगड़ा वाला उपाय भी मिल जाएगा और उपाय भी ऐसा की पियक्कड़ों की मौज़ हो जाये। ताजा अफवाहों में लोगों को यह बताया जा रहा है कि दुनिया का खतरनाक वायरस "कोरोना" लहसुन और शराब से हार मान लेता है। कहने का मतलब यह है कि लोगों को समझाया जा रहा है कि आप जमकर लहसुन खाइए और जमकर शराब पीजिए आपके पास कोरोना वायरस फटकेगा भी नहीं, और अगर वायरस भूलवश आ भी गया तो इसका एक पक्का इलाज है दो पैग मारिये और वायरस को मौत के घाट उतार दीजिये।

असल कहानी क्या है?

    दरअसल पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना से लड़ने की जद्दोजहद में जुटी हुई है। लगभग दुनिया का हर देश इसका तोड़ निकालने में जुटा हुआ है। दुनिया की हर लैब में इसके पैटर्न की जांच और नए टीके की खोज की जा रही है। वैज्ञानिकों के अनुसार इस नए वायरस के टीके को विकसित करने के लिए करीब छः महीने का वक्त लग सकता है, तब तक इससे बचाव ही इसका उपचार है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसके लिए बचाव में भोज्य पदार्थ सामग्री चयन करने में ज्यादा ध्यान दिया है और व्यक्तिगत साफ सफाई को ज्यादा तवज्जो देने की बात कही है। इसी क्रम में डब्लू एच ओ ने एल्कोहल बेस्ड हैंडवाश से हांथो को बार-बार धुलने की बात कही है क्योंकि कोरोना वायरस एल्कोहल बेस्ड हैंडवाश से जल्दी खत्म हो जाता है तथा यह खुद को निष्क्रिय कर देता है और इसमें पानी भी बर्बाद नही होता।
   हालाँकि जैसे ही एल्कोहल का नाम आया लोगों ने इसके लिए जीव विज्ञान के नए पैमाने गढ़ लिए और इसे आमजन में सर्कुलेट भी कर दिया।
   तो आपको समझदारी बरतनी होगी, कोरोना वायरस को एल्कोहल बेस्ड हैंडवाश से मारा जा सकता है शराब पीकर नहीं, सजग रहें और स्वस्थ्य रहें।

Ad Code