अवसर बना आपदा : भारत बना पीपीई का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश, पहले नंबर पर है चीन

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Ad Code

अवसर बना आपदा : भारत बना पीपीई का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश, पहले नंबर पर है चीन

     नई दिल्ली।। भारत दो महीने के कम समय के भीतर व्यक्तिगत सुरक्षा परिधान (पीपीई) का दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश गया है। सरकार ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी। चीन पीपीई का सबसे बड़ा विनिर्माता है। कपड़ा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उसने पीपीई की गुणवत्ता और मात्रा दोनों में सुधार करने के लिए कई कदम उठाए हैं। यही कारण है कि भारत दो महीने से भी कम समय में पीपीई का दूसरा सबसे बड़ा विनिर्माता बन गया है। अब भारत इस मामले में सिर्फ चीन से पीछे है। 
       बयान में कहा गया कि मंत्रालय ने यह सुनिश्चित करने के लिए भी कदम उठाए हैं कि पूरी आपूर्ति श्रृंखला में केवल प्रमाणित कंपनियां ही पीपीई की आपूर्ति करें। अब कपड़ा समिति, मुंबई भी स्वास्थ्य कर्मचारियों और अन्य कोविड-19 योद्धाओं के लिए आवश्यक पीपीई का परीक्षण और प्रमाणन करेगी 
      बता दें देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में पिछले कुछ दिनों में बेहद तेजी से इजाफा हुआ है। कई दिनों से लगातार रोजाना पांच हजार से ज्यादा मरीज पॉजिटिव मिल रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अब तक देश में 1,12,359 कोरोना वायरस के मरीज मिल चुके हैं। इसमें से 3435 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, पिछले 24 घंटे में 5609 मरीज मिले हैं। दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 11659 पहुंच चुकी है, जिसमें से 194 की मौत हुई है। दुनिया में कोरोना मरीजों की बात करें तो यह 51,38,992 पहुंच गई है। अब तक 3,31,696 लोगों की मौत हुई है। इसमें से 20 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं।

Ad Code