दुनिया के ऐसे देश जहां एक भी भारतीय नहीं रहता है
Headline News
Loading...

Ads Area

दुनिया के ऐसे देश जहां एक भी भारतीय नहीं रहता है

   पूरी दुनिया मे कुल 195 देश हैं जिनमे से 193 देशों को संयुक्त राष्ट्र की मान्यता प्राप्त है। जिनमे से केवल तीन ही देश ऐसे हैं जिनमे एक भी भारतीय नही हैं।
1-दुनिया का सबसे छोटा देश, वेटिकन सिटी, 0.44 वर्ग किमी (लगभग .2 वर्ग मील) पर है और यह पूरी तरह से रोम शहर से घिरा हुआ है। वेटिकन सिटी दुनिया भर में रोमन कैथोलिक धर्म के लाखों लोगों के लिए आध्यात्मिक केंद्र के रूप में कार्य करता है। आश्चर्य नहीं कि जनसंख्या में सबसे छोटा देश होने के कारण इसमें कोई भारतीय नहीं है। इसकी कुल जनसंख्या ही 1000 के करीब है।
2. सैन मैरिनो (आधिकारिक तौर पर सैन मैरिनो गणराज्य) एक ऐसा सुव्यवस्थित देश है, जो इटली से घिरा हुआ है, यहां की आबादी लगभग 335620 है, इसमें कोई भी भारतीय नहीं है। यहां सिर्फ भारतीय पर्यटक पाए जाते हैं।
3. तुवालु:- पूर्व में एलिस द्वीप समूह के रूप में जाना जाने वाला, तुवालु ऑस्ट्रेलिया के उत्तर पूर्व में प्रशांत महासागर में स्थित है। यहां लगभग 10,000 निवासी हैं, जिनमें 8 किमी सड़कें हैं, और मुख्य द्वीप पर केवल 1 अस्पताल मौजूद है। यह देश कभी ब्रिटिश क्षेत्र था, लेकिन 1978 में स्वतंत्र हो गया। 2010 में, तुवालु में 2,000 से कम आगंतुक आए, जिनमें से 65% व्यवसाय के लिए आए। यह खूबसूरत द्वीप भी भारतीय लोगों से अनछुआ है।
रुकिए रुकिए इनके अलावा एक और देश है, जहां एक भी भारतीय नही रहता..! वो देश है हमारा अपना पाकिस्तान..!
2018 के भारतीय विदेश मंत्रालय के डेटा के अनुसार पाकिस्तान में एक भी भारतीय नही रहता। (संपादन:— नए आंकड़ों के अनुसार पाकिस्तान में भी हमारे देश के अल्पसंख्यक समुदाय के लोग शिक्षा प्राप्त करने जाते हैं, और कुछ वापस नहीं आते)

Post a Comment

0 Comments